IMD Alert-वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर,कई इलाकों को छाए बादल,बारिश की भी सम्भावना,जाने पूर्वानुमान

दिल्ली।उत्तर भारत में सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का असर सोमवार को राजस्थान के कई शहरों में भी देखने को मिल रहा है। जयपुर, बीकानेर संभाग में आज आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कल यानी मंगलवार को उत्तरी राजस्थान के 7 जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों के मैदानी इलाकों में सर्दी का असर बढ़ेगा और तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकती है।इधर, बादल छाने की वजह से कई शहरों में रविवार को दिन के तापमान में गिरावट हुई। सवाई माधोपुर, सिरोही, गंगानगर में पारा 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। इसी तरह भीलवाड़ा, पिलानी, कोटा, चित्तौड़गढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, टोंक, अलवर करौली में भी अधिकतम तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा।

मौसम केंद्र के मुताबिक, जो सिस्टम अभी उत्तर भारत में सक्रिय हुआ है, उसका असर 9 नवंबर तक देखने को मिल सकता है। इस सिस्टम से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल में बारिश-बर्फबारी तो हो ही रही है, राजस्थान में भी 8 नवंबर को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनूं व अलवर जिलों में कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

बीते 24 घंटों में दिन और रात का तापमान मिला जुला रहा है,13 डिग्री के साथ सीकर में बीती रात सबसे कम तापमान दर्ज हुआ है.प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का पारा 16 डिग्री के पार दर्ज हुआ है. 21.5 डिग्री के साथ बाड़मेर में बीती रात सबसे गर्म रात दर्ज की गयी.बीते 24 घंटों में कई जिलों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है.प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का पारा 34 डिग्री के पार दर्ज हुआ है.

आज से कई जिलों में बारिश के साथ गर्मी,उमस से राहत मिल सकती है.मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में सक्रिय हुए नये पश्चिमी विक्षोभ के चलते 7 नवम्बर से 9 नवम्बर तक बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़,चूरू,सीकर,झुंझुनू और अलवर जिलों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की चेतावनी है, इसके साथ ही 10 नवम्बर से प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही सर्दी अपना असर दिखाती हुई नजर आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *