मेरा बिलासपुर

IMD Alert-सर्दी से बुरा हाल, मौसम विभाग ने 5 राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट

Weather Updates: सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज कुमार ने ठंड के मौसम में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों पर कहा कि सर्दियों में बुजुर्गों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है

IMD Alert: उत्तर भारत (North India) में शीतलहर का कहर जारी है और अगले 3 दिनों तक राहत की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने अनुमान जताया है कि दिल्ली में अगले 3 दिनों तक शीतलहर जारी रहेगी और विजिबिलिटी 0 मीटर भी रह सकती है। वहीं 10 जनवरी के बाद से शीतलहर में कमी आ सकती है।

दिल्ली में तापमान 3-4 डिग्री के आसपास रह सकता

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “आज रात दिल्ली में कड़ाके की ठंड होगी और तापमान 3-4 डिग्री के आसपास रहेगा। कुछ स्टेशन पर 2 डिग्री तापमान रह सकता है। लेकिन 10 जनवरी से घना कोहरा नहीं होगा, कोई शीत लहर नहीं होगी।”

मौसम विभाग की ओर से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट औरराजस्थान, बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा रहेगा। वहीं यह भी कहा गया है कि कार चलाने वाले लोगों को गति सीमा का पालन करना चाहिए और सभी सुरक्षा शर्तों का पालन करना चाहिए।”

दिल्ली में स्कूल 15 जनवरी तक बंद

दिल्ली सरकार (Delhi government) ने शीतलहर के चलते रविवार को सभी निजी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार की सलाह ऐसे दिन आई है जब दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

फोर्टिस अस्पताल में सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज कुमार ने ठंड के मौसम में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों पर कहा कि सर्दियों में बुजुर्गों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है लेकिन आजकल यह युवाओं में भी देखा जा सकता है। इससे बचाव के लिए सर्दियों में लोगों को सुबह सूर्योदय से पहले सैर जाने से बचना चाहिए।

जोगी कांग्रेस नेता बोले - घोषणा पत्र में भारत रत्न की मांग आचार संहिता का उल्लंघन

मनोज कुमार ने आगे कहा कि यह एक तरीके का मिथ है कि शराब और धूम्रपान करने से सर्दियों में शरीर को गर्म रखा जा सकता है। ऐसा नहीं है, लोगों को घर के अंदर सक्रिय रहना चाहिए लेकिन बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS