TOP NEWS

IMD Alert-48 घंटों बाद फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, शीतलहर का अलर्ट,जानें पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों में कई जिलों में शीतलहर चल सकती है

IMD Alert: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर अब मध्य प्रदेश में भी दिखाई देने लगा है। बर्फीली हवाओं के साथ पारे के गिरते ही शीतलहर का अहसास हो रहा है। पिछले 24 घंटों में कई जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे जा पहुंचा । एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) की मानें तो अगले 24 घंटों में कई जिलों में शीतलहर चल सकती है। 28 दिसंबर तक मौसम के मिजाज ऐसे ही बने रहने वाले है। 29 दिसंबर से मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा।नए साल की शुरूआत कोहरे और शीतलहर के साथ हो सकती है।

MP Weather Update Today :एमपी मौसम विभाग (MP Weather Today) के अनुसार आज 27 दिसंबर से तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट देखने को मिलेगी, दो दिन बाद फिर मौसम में बदलाव दिखाई देगा। 29 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने से तापमान में वृद्धि हो सकती है, इसके जाने के बाद पारा गिरेगा और नए साल में ठंड अपना असर दिखाएगी। 30-31 दिसंबर को तापमान में इजाफे के आसार है।एक दो स्थानों पर कोहरा भी छा सकता है। इसके बाद एक जनवरी से फिर कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग (MP Weather update) की माने तो वर्तमान में पश्चिमोत्तर हवाएं पहाड़ों से बर्फीली हवाएं लेकर आ रही हैं, जो आज 27 दिसंबर से अपना रुख बदल देंगी।इसके चलते 27 से 30 दिसंबर के बीच दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने के आसार है। प्रदेश के कई हिस्सों में धुंध छाने का अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे मध्‍य प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर का प्रकोप ज्यादा रहेगा। अगले 48 घंटे शीत लहर से कोई राहत नहीं मिलेगी।

CG News-शिक्षक बनाने का झांसा देकर दो लाख का फ्रॉड, नंबर बंद कर गायब हो गया आरोपी

ठंड कोहरे के साथ होगी नए साल की शुरूआत

एमपी मौसम विभाग (MP Weather forecast) के अनुसार, नए साल की शुरुआत में उत्तर के पहाड़ी राज्यों से लेकर पूर्वी और उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा रह सकता है। अफगानिस्तान में बना पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार 29 दिसंबर को उत्तर भारत में पहुंचेगा। इसके प्रभाव से जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के होने से पारा गिरेगा और शीतलहर का असर दिखाई देगा। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होकर उत्तर भारत में प्रवेश करते ही पारे में गिरावट आएगी और ठंड का असर दिखाई देगा।

पिछले 24 घंटे का हाल

  1. पिछले 24 घंटो में प्रदेश के सभी संभागों का मौसम शुष्क रहा। प्रदेश के सभी संभागों के न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है।
  2. रीवा, शहडोल, जबलपुर और नमर्दापुरम जिले में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा।
  3. ग्वालियर संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम और शेष संभागों में तापमान सामान्य दर्ज किया गया।
  4. दतिया सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा।
  5. धार, गुना, ग्वालियर, पचमढ़ी, राजगढ़, रतलाम, खजुराहो, नौगांव और सागर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS