TOP NEWS

IMD Alert : फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश की चेतावनी, शीतलहर-कोहरे का भी अलर्ट,जानें ताजा अपडेट

IMD ALERT: पंजाब के कुछ हिस्सों और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा और त्रिपुरा में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है।

IMD Alert Today : देशभर के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। कहीं तेज ठंड तो कही शीतलहर-कोहरे तो कहीं बारिश का स्वरूप देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD Today) ने अगले 3-4 दिनों तक उत्तर भारत समेत पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बहुत घने कोहरे के साथ शीतलहर की चेतावनी जारी की है वही दूसरी तरफ तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इधर, 29 दिसंबर को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा जो पहाड़ों पर बर्फबारी करवाएगा, जिससे ठंड और शीतलहर में फिर उछाल देखने को मिलेगा।

aaj ka mausam: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ बारिश के जारी रहने की संभावना है। 26 और 27 को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ निर्मित होगा। जबकि 30 दिसंबर के आसपास अन्य पश्चिमी विक्षोभ के निर्मित होने के आसार है। वही 29 दिसंबर को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। दक्षिण भारत के कई जगहों पर आज भी बारिश के जारी रहने के आसार हैं।

weather today:निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक, आज तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, कर्नाटक, केरल, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और पश्चिमी हिमालय में कई जगहों पर बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी तो हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा समेत कई जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति बनने के आसार है। इसके अलावा पंजाब के कुछ हिस्सों और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा और त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है।

IMD Alert : 48 घंटे में 12 राज्यों में बारिश, ऑरेंज अलर्ट,15 जनवरी से सक्रिय होगा नया सिस्टम,जानें पूर्वानुमान

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

aaj ka mausam: अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के कई हिस्सों, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, उत्तरी नागालैंड और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। 27 दिसंबर को लक्षद्वीप में बारिश की आशंका है।

इन राज्यों में शीतलहर का कहर

imd alert: पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर शीत लहर के आसार है। इसके अलावा पंजाब के कुछ हिस्सों और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा और त्रिपुरा में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। आने वाले 3-4 दिनों तक राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में घना कोहरा छाने वाला है। गुजरात में भी ठंड बढ़ने की चेतावनी दे दी गई है। राज्य के सौराष्ट्र और कच्छ जिले में अगले 24 घंटों में शीतलहर चलेगी।

इन राज्यों में गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड

aaj ka mausam: पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 दिसंबर को चंडीगढ़ में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। जम्मू कश्मीर में चिल्ला-कलां का सीजन चल रहा है जो 31 जनवरी खत्म होगा तब तक पारे में गिरावट और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। उत्तराखंड में बादल छाए रह सकते है और पारे में तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है।पंजाब, हरियाणा में अगले 2-3 दिनों तक शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और यूपी में तापमान 2 डिग्री बढ़ सकता है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS