TOP NEWS

IMD Alert: राजधानी सहित 17 राज्यों में भारी बारिश का येलो-ऑरेंज अलर्ट, तेज हवा-ओलावृष्टि अलर्ट, जानें मौसम चेतावनी

IMD Alert: देश में मौसम विभाग शुरू हो गए हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IMD Alert-देश में मौसम विभाग(weather) शुरू हो गए हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। उत्तराखंड, हिमाचल से लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद में भी भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है। ऊंची चोटी पर जहां बर्फबारी का सिलसिला जारी है। वहीं नीची तलहटी में भी बारिश जारी है। राजधानी दिल्ली(Delhi weather) में भारी बारिश(rain) का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसको लेकर Alert जारी कर दिया गया। दिल्ली के कई क्षेत्रों में जहां आसमान में बादल छाए रहेंगे। वही तेज हवा चलने के साथ आंधी का भी जारी किया गया है। दिल्ली(Delhi weather) वासियों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Bihar में मौसम में बदलाव 

IMD Alert-बिहार में मौसम में बदलाव देखे जा रहे हैं मौसम का मिजाज बदल दिया है। मुजफ्फरनगर में आम और लीची के मंदिर को काफी नुकसान पहुंचाया। शुक्रवार की सुबह से ही तेज बारिश सहित ओलावृष्टि देखने को मिली। वहीं बारिश के साथ ही 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही। कई जगह पर मध्यम तो कहीं जगह पर तेज बारिश हुई हैv जिसके कारण लीची के मंजर टूटकर गिरे हैं।मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आज बिहार के दक्षिण हिस्से में भारी बारिश सहित ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। मुजफ्फरपुर के अलावा मधेपुरा, मधुबनी, मोतिहारी, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, दरभंगा जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। इसके साथ ही 21 मार्च तक राज्य के 21 जिले में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। भागलपुर में तेज हवा के साथ भारी बारिश देखने को मिल रही है।

UP के कई जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर जारी किया गया है। राजस्थान के 10 से ज्यादा जिले में ओला और बारिश देखने को मिली है। वही 19 मार्च से लेकर 21 मार्च तक अगर जारी किया गया है। राजस्थान में किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। 10 से ज्यादा जिलों में कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश और गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 21 मार्च तक क्षेत्रों में भारी बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

UP में 20 शहरों में बारिश और तेज हवा का अलर्ट जारी किया गया। 3 दिन तक मौसम ऐसे ही बने रहने का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ कानपुर और आगरा में सुबह सुबह बारिश देखी जा रही है। वहीं झांसी और प्रयागराज में भी आप बादलों का आवागमन जारी है। परिसर में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया। साथ ही तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया। गुरुवार शाम से शुक्रवार सुबह 10:00 बजे तक 6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके कारण प्रयागराज लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, मुजफ्फरपुर, बागपत, बरेली, झांसी सहित 11 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही मौसम में बड़े बदलाव देखे जा रहे हैं।

मौसम चेतावनी

  • तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, गांगेय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, रायलसीमा और तेलंगाना में व्यापक बारिश और आंधी आ सकती है।
  • झारखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ओलावृष्टि संभव है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मणिपुर, मिजोरम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश की संभावना है।
  • नागालैंड, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, , पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में छिटपुट बौछारें और आंधी आ सकती है।

झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश-तेज आंधी चलने का पूर्वानुमान

झारखंड में 2 दिन से रांची मे लगातार बारिश देखी जा रही है। रांची और आसपास के इलाके में तेज बारिश से ही तेज आंधी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। रांची में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी रांची से झारखंड के पूर्वी और दक्षिणी जिलों में भारी बारिश सहित तेज आंधी येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही गरज चमक और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। गुमला सहित राजधानी रांची, धनबाद आदि क्षेत्रों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

हिमाचल उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है। कुल्लू मनाली में और लाहौल स्पीति में बर्फबारी के कारण सड़कों पर फिसलन हो गई है। 300 वाहन फंस गए हैं ।वहीं सड़कों पर लंबा जाम लगा हुआ है। हिमाचल में आज से 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं ऊपरी हिस्से में बारिश देखी जाएगी। निचली तलहटी में बारिश का अलर्ट जारी करते हुए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तराखंड में भी पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। मैदानी हवाओं के कारण ठंडक में वृद्धि हुई है। पिथौरागढ़ बागेश्वर रुद्रप्रयाग में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। 3500 मीटर से ऊंचे इलाके में भारी हिमपात का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया जबकि उत्तरकाशी और चमोली में भी भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। नंदा नगर, पोखरी, गोपेश्वर, जोशी ,बद्रीनाथ और हमें भी भारी बारिश से की जा रही है जबकि केदारनाथ में बर्फबारी देखी जा रही है तेरी केदारनाथ में तेजी से बस निकल रही है। जिसके कारण प्रशासन को मुस्तैद किया गया है। मंदिर परिसर मंदिर भाग में जमा बर्फ तेजी से बढ़ रही है। जिसके 2 फीट तक बर्फ ले गई है इस कारण लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

दक्षिणी राज्य में भी बारिश का कहर

गोवा महाराष्ट्र सहित 21 मार्च तक उतरी आंतरिक तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगना, कर्नाटक, बंगलुरु में गरज चमक के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने का पूर्व अनुमान जताया गया है। तेज हवा चल सकती है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 18 मार्च के बाद मौसम में भारी बदलाव होगा। ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है जबकि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भी बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई।

हरियाणा पंजाब गुजरात में भारी बारिश

हरियाणा पंजाब गुजरात में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।। प्रशासन को मुस्तैद किया गया है वहीं क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ का गहरा असर देखा जा सकता है।

पूर्वी राज्यों में भारी बारिश और भूस्खलन की चेतावनी

असम,  मेघालय, मणिपुर , नगालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश सहित अन्य पूर्वी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। कुछ क्षेत्रों में जहां की जाएगी। वहीं अन्य क्षेत्रों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। हिमस्खलन-भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा लोगों को पहाड़ों के नीचे वाले इलाके में ना जाने की सलाह दी गई है।


Back to top button
close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker