मेरा बिलासपुर

प्रभारी ने बंद कर दिया था धान खरीदना, कलेक्टर ने खड़े होकर शुरू कराई खरीदी,अव्यवस्था देख भड़के

जांजगीर चांपा/कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज पामगढ़ ब्लॉक के डोंगाकोहरौद, भैंसो व सेमरिया धान खरीदी का निरीक्षण किया। इस दौरान डोंगाकोहरौद में बिना उच्च अधिकारी को सूचना दिए खरीदी बंद किए जाने पर कलेक्टर ने खासी नाराजगी जताई। उन्होंने तत्काल धान खरीदी प्रारंभ कराई। कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिए की किसी प्रकार की कोई समस्या है तो उच्च अधिकारी को या कलेक्टर को बताये, हम लोग समस्याओं को दूर करने के लिए ही है, इस तरह बिना किसी सूचना के धान खरीदी बंद कर देना गलत है। किसानों को धान बेचने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। ग्राम सेमरिया में खरीदे गए धान के बोरों को दूर-दूर तक बिखरा हुआ देख कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए केंद्र प्रभारी को हटाने के निर्देश दिए।

जिले में धान खरीदी में गड़बड़ी रोकने तथा किसानों को किसी तरह का समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए कलेक्टर श्री सिन्हा ने लगातार दौरा एवं बैठक कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। वे स्वयं भी धान खरीदी केंद्रों का सतत् निरीक्षण कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज वे पामगढ़ विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम डोंगाकोहरौद, भैंसो व सेमरिया पहुंचे। ग्राम डोंगाकोहरौद में धान खरीदी बंद मिलने पर उन्होंने मौके पर केंद्र प्रभारी को तलब किया और उच्च अधिकारी को बिना सूचना दिए खरीदी बंद किए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने इस दौरान कहा कि अपनी मर्जी से कुछ भी निर्णय नहीं लेना है। यदि किसी तरह की परेशानी है तो पहले उच्च अधिकारी को बताए, ताकि समस्याओं का निराकरण किया जा सकें। उन्होंने यहां के नोडल अधिकारी को नोटिस देने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने अपनी मौजूदगी में धान के रखे गए बोरों को तराजू में रखवाकर वजन भी कराई।

ग्राम भैंसो में भी कलेक्टर ने नये-पुराने धान का वजन करवाकर जांच की। तौल में कुछ बोरों में निर्धारित वजन से कम पाए जाने पर संबंधित केंद्र के नोडल अधिकारियों को हिदायत देते हुए व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों को धान खरीदी ईमानदारी से करने के निर्देश दिए। भैंसों धान खरीदी केंद्र के निरीक्षण में धान के बोरों को फैले हुए और अव्यवस्थित देख कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी जताई और जल्द से जल्द धान की स्टैकिंग कर उठाव करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान बोरों के निर्धारित वजन की जांच कर अव्यवस्था पर सेमरिया धान खरीदी केंद्र प्रभारी को हटाने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने कई किसानों से टोकन एवं धान खरीदी के संबंध में चर्चा की।

कीमती मोबाइल के साथ हिरासत में बदमाश

किसान से अधिक धान न लें, तराजू ठीक रखे
     कलेक्टर श्री सिन्हा ने धान खरीदी केंद्रों में खरीदे जा रहे बोरों में धान की मात्रा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि धान खरीदी के नाम पर किसानों से लूट या धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। एक बोरे में उतना ही धान खरीदे, जितना निर्धारित है। किसान या समिति किसी को भी नुकसान न हो, इसका ध्यान रखना जरूरी है। धान खरीदने के समय तराजू-बांट ठीक से रखे और तौल भी ठीक से करें। उन्होंने कुछ बोरों में धान की मात्रा कम होने पर भी समिति प्रबंधकों को सतर्क किया। कलेक्टर ने खरीदे गए धान का उठाव जल्दी कराने तथा बारिश आदि से बचाव के लिए तालपत्री की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हमालों, मजदूरों की संख्या बढ़ाने और खरीदी कार्य में गति लाने के निर्देश दिए।

एसडीएम, नोडल अधिकारी को दिए निरीक्षण के निर्देश
      कलेक्टर श्री सिन्हा ने धान खरीदी केंद्रों में अव्यवस्थाओं को दूर करने संबधित एसडीएम, नोडल अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि आने वाले दिनों में धान खरीदी में तेजी आएगी, इस दौरान किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो तथा समिति के माध्यम से व्यवस्थित ढंग से खरीदी तथा उठाव हो सके, इसके लिए लगातार निरीक्षण किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने एसडीएम व नोडल अधिकारियों के निरीक्षण को लेकर भी नाराजगी जतायी।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS