डायबिटीज के मरीज नाश्ते में करें इन फूड को शामिल, शुगर रहेगी कंट्रोल, एनर्जी लेवल रहेगा हाई

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके मरीजों को अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है इसलिए उनके बीमार होने के आसार ज्यादा रहते हैं। शुगर एक ऐसी बीमारी है जिसमें पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है या फिर बंद कर देता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो पाचन ग्रंथि से बनता है। ये खाने को एनर्जी में बदलता है। इससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है।

डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करें जो बॉडी में नैचुरल इंसुलिन की तरह काम करें और इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग रखें। डायबिटीज के मरीजों की सुबह उठते ही शुगर बढ़ने का खतरा अधिक होता है ऐसे में शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीजों का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिसका सेवन करके शुगर कंट्रोल रहे और बॉडी में एनर्जी लेवल भी हाई रहे। सुबह के नाश्ते में अगर हेल्दी फूड्स को शामिल किया जाए तो पूरे दिन शुगर कंट्रोल रहेगी और बॉडी हेल्दी रहेगी।

डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो डाइट में कम कार्ब्स का सेवन करें। प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी वसा से भरपूर नाश्ता डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज नाश्ते में किन फूड्स को शामिल करें जिनसे शुगर कंट्रोल रहे और एनर्जी लेवल हाई रहे।

नाश्ते में दलिया का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी होता है। दलिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है। नाश्ते में दलिया का सेवन नैचुरल तरीके से इंसुलिन का उत्पादन करता है।

डायबिटीज के मरीजों को चाहिए कि वो नाश्ते में फलियां का सेवन करें। फलियां फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत उपयोगी हैं। फलियां का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बॉडी हेल्दी रहती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह नाश्ते में लो फैट दूध का सेवन बेहद उपयोगी है। एक अध्ययन के अनुसार, दूध पीने से टाइप टू डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है। दूध का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है और बॉडी में एनर्जी लेवल भी हाई रहता है। 2018 में जर्नल ऑफ डेयरी साइंस में छपे एक अध्ययन के मुताबिक नाश्ते में दूध का सेवन ब्लड शुगर को दिनभर कम रखता है। लो फैट दूध का सेवन शुगर के मरीजों का मोटापा भी कम रखता है।

नाश्ते में खाएं अंडें:

डायबिटीज के मरीजों डाइट में अंडा जरूर खाएं। प्रोटीन से भरपूर अंडा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। ब्रेकफास्ट में आप दही का भी सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.