कारोबार

Income Tax- अब टैक्सपेयर्स एक ही क्लिक में डिपार्टमेंट से मिलने वाले नोटिसों को देख सकेंगे

Income Tax, Income Tax Portal: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नियमित अंतरालों पर टैक्सपेयर्स की सहायता के लिए नए-नए सुविधाओं का ऐलान करता रहता है। वहीं अब इस नए रिटर्न फाइलिंग सेशन में, डिपार्टमेंट ने एक और नए फीचर का शुभारंभ किया है। दरअसल यह फीचर टैक्सपेयर्स को सरलता से डिपार्टमेंट से मिलने वाले नोटिसों को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करेगा। जानकारी के अनुसार अब टैक्सपेयर्स एक ही क्लिक में डिपार्टमेंट से मिलने वाले नोटिसों को देख सकेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Income Tax, Income Tax Portal: दरअसल इस नये फीचर को “ई-प्रोसीडिंग सेक्शन” (e-Proceedings) में जोड़ा गया है जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल पर उपलब्ध है। यूजर एक ही स्थान से सभी लंबित टैक्स प्रोसीडिंग को ट्रैक कर सकते हैं जब वे इस नए टैब पर क्लिक करेंगे। जानकारी के अनुसार सारे टैक्सपेयर्स को इसी एक टैब में सभी लेटर और नोटिस उपलब्ध होंगे जिन्हें खोजने के लिए एक सर्च ऑप्शन भी उपलब्ध है।

Income Tax, Income Tax Portal: यह जानकारी एफएक्यू में भी प्रदर्शित की गई है, जहां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस नए फीचर के बारे में विस्तार से बताया है। डिपार्टमेंट ने एफएक्यू में इस तथ्य को उजागर किया है कि ई-फाइलिंग पोर्टल पर उपलब्ध “ई-प्रोसीडिंग” टैब वास्तव में उनके द्वारा जारी किए गए सभी नोटिस, सूचनाएं और पत्रों के इलेक्ट्रॉनिक जवाब देने के लिए एक सरल और सहज तरीका प्रदान करता है।

धारा 143(1)(ए) के तहत प्रथम दृष्टया एडजस्टमेंट
असेसिंग ऑफिसर या किसी अन्य आयकर प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए नोटिस
धारा 154 के तहत सुओ-मोटो सुधार
सेक्शन 139(9) के अंतर्गत डिफेक्टिव नोटिस
सेक्शन 245 के तहत सूचना – डिमांड के अगेंस्ट एडजस्टमेंट
स्पष्टीकरण के लिए मांगे जाने वाले कम्युनिकेशन

Income Tax, Income Tax Portal: इसके साथ ही, एक और सुविधा दी गई है जानकारी के अनुसार अब पंजीकृत उपयोगकर्ता किसी भी नोटिस/सूचना/पत्र का जवाब देने के लिए एक अधिकृत प्रतिनिधि को भी जोड़ सकता है या घटा सकता है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close