कांग्रेस ने जारी की 77 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

rahul-gandhi-angry-620x400नईदिल्ली।गुजरात चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने रविवार देर रात उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में कांग्रेस ने 77 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। बहरहाल सोलंकी पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि वो खुद इस बार चुनाव में नहीं उतरेंगे।  हालांकि उन्होंने पार्टी के साथ किसी प्रकार के मनमुटाव की खबरों को गलत बताया है। प्रदेश में नौ दिसंबर को चुनाव होने है। जिसके पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन-पत्र दाखिल करने की समयसीमा 21 नवंबर को खत्म हो रही है।

 गुजरात में सत्ताधारी भाजपा राज्य की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 106 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार पहले ही घोषित कर चुकी है। राज्य में कांग्रेस शरद पवार की एनसीपी और शरद यादव की अगुवाई वाले जदयू के धड़े के साथ भी सीट साझेदारी समझौते के विषय में सोच रही है।  भरत सिंह सोलंकी ने इस बारे में कहा है कि बातचीत जारी है और नतीजे का इंतजार है।

पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने के समय सीमा खत्म होने के सिर्फ दो पहले लिस्ट जारी करने के पीछे कांग्रेस में चल रही गुटबाजी बड़ा कारण बताई जा रही है।  हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाली पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) ने कांग्रेस कोटे से 20 सीटों की मांग की है। अल्पेश ठाकोर के नेतृत्व वाले ओबीसी समूह ने 12 सीटों की मांग रखी है। यही वजह है कि कांग्रेस की सूची आने में विलंब हो रहा थी। कांग्रेस ने पहली लिस्ट में किसकी कितनी मांगें मानी है अभी इसकी स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *