सशस्त्र बलों की निगरानी में होगी यह परीक्षा, केंद्र पर तैनात रहेगी Flying Squad

जयपुर।प्रदेश में रीट परीक्षा (REET Examination) के सफल आयोजन को लेकर राज्य सरकार (State Government) सतर्कता बरत रही है. रीट परीक्षा केंद्र, पेपर और ओएमआर शीट 24 घण्टे सशस्त्र बलों की निगरानी में रहेंगे. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल, फ्लाइंग स्क्वाड तैनात रहेगी. गृह विभाग ने डीजीपी को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा के दौरान आवश्यक इंतजाम किए जाएं. राजस्थान (Rajasthan) में 26 सितंबर को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Teacher Eligibility Test) आयोजित की जा रही है. परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर राज्य सरकार ने पूरी सरकारी मशीनरी को झोंक दिया है. सरकार के लिए इतने बड़े स्तर पर परीक्षा आयोजित करवाना चुनौतीपूर्ण कार्य है, ऐसे में संबंधित सभी विभागों को जिम्मेदारी दी गई है. राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य (Niranjan Arya) रीट परीक्षा के आयोजन को लेकर समीक्षा कर चुके हैं और लगातार बराबर निगरानी बनाए हुए हैं. इसी क्रम मे गृह विभाग ने डीजीपी को दिए पारदर्शी रूप से परीक्षा आयोजन कराने के निर्देश दिए हैं.

दो पारियों में आयोजित होगी परीक्षा
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की ओर से दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. परीक्षा के लिए करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. वहीं, दोनों पारियों में करीब 26 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. ऐसे में इतनी बड़ी तादाद को देखते हुए परीक्षा के सफल आयोजन से लेकर तैयारी की जा रही है. 

गृह विभाग ने डीजीपी को दिए हैं यह निर्देश
– परीक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए 15 सितंबर को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वीसी में सभी संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं.
– परीक्षार्थियों एवं परीक्षा केन्द्रों की संख्या को देखते हुए परीक्षा में अनुचित साधनों के उपयोग की रोकथाम करें.
– नकल प्रवृत्ति नियंत्रण के लिए पुलिस प्रशासन अग्रिम व्यवस्थाएं करें.
– इसके तहत प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पुलिस बल, फ्लाईंग स्क्वेड नियोजन तथ ब्लूटूथ डिवाईस के इस्तेमाल पर पुख्ता नियंत्रण के लिए विशेष कार्ययोजना बनाएं.
–  परीक्षार्थियों की अधिक संख्या में आवागमन को देखते हुए सभी जिलों में परीक्षा केन्द्रों के आस-पास व अन्य प्रमुख स्थानों पर ट्रेफिक व कानून व्यवस्था बनाएं.
–  प्रश्न पत्रों की जिले में पहुंच से लेकर परीक्षा केन्द्रों तक वितरण तक सम्पूर्ण सुरक्षा का कार्य पुलिस के जिम्मे रहेगा.
–  परीक्षा अवधि में सभी परीक्षा केन्द्रों तक वितरण और संग्रहण केन्द्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों की 24×7 घण्टे (राउण्ड द क्लॉक) तैनाती 
– परीक्षा समाप्ति पर ओ.एम.आर. शीट्स को जिले के संग्रहण केन्द तक सुरक्षा बल की मौजूदगी में पहुंचाने की व्यवस्था. 
–  जिला मुख्यालयों से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर तक ओ.एम.आर. शीट्स को बोर्ड प्रतिनिधि तथा सशस्त्र बल के साथ पहुंचाई जाएगी.
– गृह विभाग ने डीजीपी को यह व्यवस्थाएं करवाने के बाद वापस जानकारी देने के निर्देश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *