इंडिया वाल

पहाड़ों पर बर्फबारी, उत्तर भारत में बढ़ी कंपकंपी, कई राज्यों में बारिश की संभावना,जानिए मौसम का हाल

India Weather Today: उत्तर भारत के कई हिस्सों में धीरे-धीरे ठंड (Cold) बढ़ने लगी है. पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) की वजह से मैदानी प्रदेशों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हुई बर्फबारी से उत्तर प्रदेश के साथ ही देश के कई हिस्सों में ठंड बढ़ गई है. दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस बने रहने की संभावना है.

ADVERTISINGउत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों में कंपकंपी बढ़ी है. तापमान नीचे आने से कई जिलों में शीतलहर (Cold Wave) के साथ कुछ हिस्सों में कोहरे (Fog) का असर दिख रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सर्द हवा ने इंसान के साथ-साथ जानवरों के लिए भी मुश्किलें बढ़ा दी है. आने वाले दिनों में राज्य के कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Cold) में ठंड का असर अब दिखने लगा. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी (Snowfall) की के चलते मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई और ठंड बढ़ी है. दिल्ली में मंगलवार (6 दिसंबर) को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस बने रहने की संभावना है. मंगलवार से शुक्रवार तक कुहासा छाए रहने की आशंका जताई गई है.

मध्यप्रदेश में तापमान में गिरावट

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में अभी दिन का पारा औसत तौर पर 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच  है. 6 दिसंबर से तापमान में कमी आएगी. पारा गिरने की वजह से दिन में भी हल्की सर्दी का महसूस होगी. वहीं, रात में पारा अधिक गिरने की वजह से लोग अधिक सर्दी महसूस करेंगे. 6 दिसंबर के बाद से स्ट्रांग विंड सिस्टम की वजह से ठंड बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग की ओर से शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है.

स्कूल बंद: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पहली से आठवीं तक की कक्षाएं बंद करने का आदेश

पंजाब में भी ठंड का असर

पंजाब में भी ठंड का असर दिखने लगा है. आने वाले कुछ दिनों के अंदर राज्य में धुंध अपना असर दिखाना शुरू करेगी. ज्यादातर इलाकों में विजिबिलिटी में काफी कमी आएगी. आने वाले दिनों में धूप तो रहेगी लेकिन तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग की ओर से सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में धुंध को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ों पर बर्फबारी का असर आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग (IMD) ने देश के कुछ राज्यों में बारिश (Rainfall) की आशंका जताई है. 8 से 10 दिसंबर के बीच तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश समेत कुछ और राज्यों में बारिश के आसार हैं. इन राज्यों में इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर मौसम प्रणालियों के आने की आशंका की वजह दिसंबर में बारिश का अनुमान है. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में भी मंगलवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इसके अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कुछ जगहों पर भी हल्की बारिश हो सकती है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS