इंडिया वाल

IMD Alert-पहाड़ो में बर्फबारी, उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, यहाँ बारिश का दौर जारी, जाने पूर्वानुमान

दिल्ली IMD Alert,Aaj ka Mausam: उत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंड बढ़ती नजर आ रही है. कई जगह कोहरे (Fog) की वजह से लोगों की परेशानी कुछ बढ़ी है. हालांकि दिल्ली में अभी उतनी ठंड (Cold) नहीं पड़ रही है और मौसम शुष्क बना हुआ है. दिल्ली (Delhi Weather) में रविवार (11 दिसंबर) को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के इलाकों में कोहरे के साथ ठंड बढ़ती जा रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है.तमिलनाडु में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान मैंडूस (Cyclone Mandous) फिलहाल कमजोर पड़ गया है. आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय और रायलसीमा जिलों के कई इलाकों में शनिवार को झमाझम बारिश हुई. तमिलनाडु समेत दक्षिण के राज्यों में आज भी बारिश की संभावना है.

ल्ली में फिलहाल उतनी ठंड नहीं पड़ रही है, जितनी दिसंबर के महीने में अमूमन पड़ती है. पहाड़ों में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते तापमान में कुछ इजाफा हुआ है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले दो तीन दिन के बाद मौसम बदलने के आसार हैं और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.11 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. सुबह के वक्त कोहरा छाया रहेगा. साथ ही वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब स्थिति में है. शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 337 दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में ठंड से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. शीतलहर का असर दिखने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी यूपी में अगले दो दिनों में सर्द हवाएं ठंड और बढ़ा सकती है. वहीं, पूर्वांचल वाले हिस्सों में भी पारा नीचे आया है. राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार गिरावट आई है. लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं, सुबह के वक्त कोहरा रहेगा. गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. गाजियाबाद में भी सुबह के समय में कोहरा छाया रहेगा.

लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अपडेट, पुरानी पेंशन योजना का ऐसे मिलेगा लाभ, चुन सकेंगे विकल्प, ये रहेंगे नियम

राजस्थान में कंपकंपाती सर्दी

राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड काफी बढ़ गई है. शनिवार को चूरू सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फतेहपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर और नागौर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है. कुछ हिस्सों में आशिंक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.

पहाड़ों पर बर्फबारी

पहाड़ी प्रदेशों में बर्फबारी हो रही है, जिससे ठंड और बढ़ गई है. जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में शनिवार को लगातार दूसरे दिन बर्फबारी होने के बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. वहीं, हिमाचल प्रदेश के भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है. उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में पिछले दिनों में हुई बर्फबारी के बाद अब प्रदेशभर में ठंड और बढ़ने के आसार हैं. हालांकि अगले कुछ दिनों में यहां मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

इन राज्यों में बरसेंगे बादल

तमिलनाडु (Tamilnadu) के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफान मैंडूस ने तबाही मचाई है. कई पेड़ धाराशाई हो गए और सड़कों पर गिर पड़े जिसकी वजह से गाड़ियों की आवाजाही में दिक्कतें आईं. हालांकि अब ये कमजोर पड़ गया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 11 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक और उत्तर आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश (Rainfall) और कहीं तेज बारिश की संभावना है. तेलंगाना में भी हल्की बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा दक्षिण ओडिशा, विदर्भ और मराठवाड़ा में बादल बरस सकते हैं.

Bigg Boss 16 का पहला प्रोमो हुआ लीक, वायरल हुईं आलीशान घर की Inside Photos

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS