यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने 700 से ज्यादा ट्रेनों को किया रद्द, कई ट्रेनों के बदल गए रूट्स, फटाफट चेक करें लिस्ट

IRCTC Cancelled Trains Today List: अगर आप आज ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं या फिर आपका पहले से रिजर्वेशन हो रखा है तो आप उससे पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. रेलवे ने आज 700 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है. ऐसे में अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना जरूरी है, जिससे आपको स्टेशन पर जाकर परेशानी का सामना न करना पड़े. NEWS UPDATE के लिए हमारे whatsapp ग्रुप से जुड़े,यहाँ क्लिक करे

18 जून को कैंसिल ट्रेन
इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, आज यानी 18 जून 2022 को 719 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही कई ट्रेनों के रूट्स में भी बदलाव किए गए हैं और कई ट्रेनों को रिशेड्यूल भी किया गया है. तो आइए फटाफट लिस्ट चेक कर लें-

  • कैंसिल ट्रेनें – 719
  • रिशेड्यूल ट्रेन – 26
  • डायवर्टिड ट्रेन – 10

सभी तरह की ट्रेन शामिल
रेलवे की ओर से कैंसिल की गई ट्रेनों में मेल, पैसेंजर, एक्सप्रेस समेत कई गाड़ियां शामिल हैं. आपका भी टिकट है तो स्टेशन जाने से पहले आप पूरी लिस्ट चेक कर लें. आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी यह लिस्ट चेक कर सकते हैं. 

क्यों रद्द की जाती हैं ट्रेनें?
आपको बता दें कई अलग-अलग जोन में चल रहे मरम्मत और अन्य कारणों की वजह से इन ट्रेनों को कैसिंल करने का फैसला लिया गया है.  कई बार ट्रेनों के रद्द करने के पीछे खराब मौसम कारण होता है. बारिश, आंधी, तूफान आदि के कारण बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. वहीं कानून व्यवस्था के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है या उसके समय में बदलाव किया जाता है. 

कैसे देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट-

  • कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशिल वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर विजिट करना होगा.
  • इसके बाद में Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब यहां पर आपको रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद में आपको यहां पर पूरी लिस्ट दिए जाएगी, जिसमें आप अपनी ट्रेन का नंबर आसानी से चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *