कलेक्टर रघुवंशी का मैराथन दौरा-देवगुड़ी,घोटूल, स्कूल,धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण

नारायणपुर-कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत देवेश कुमार ध्रुव ने आज ब्रेहबेडा, बम्हनी, कुरुसनार, बासिंग, सोनपुर और कोहकामेटा के देवगुड़ी जीर्णाेद्धार कार्य एवं घोटूल जीर्णाेद्धार कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने देवगुड़ी में स्थानीय कलाकृति की चित्रकारी करने, देवगुड़ी के चारों तरफ फेंसिंग कर बाड़ी विकसित करने, वृक्षारोपण करने तथा वृक्षों में ट्री-गार्ड लगाने के निर्देश दिए। साथ ही देवगुड़ी में लाईट, पाथवे, ग्रामीणों के लिए पेयजल, बैठक आदि व्यवस्था करने के निर्देश दिये। इस दौरान  उपसंचालक कृषि बीएस बघेल, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री रविकांत ध्रुर्वेे, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन विभाग अजय चौधरी, कार्यपालन अभियंता पीएमजीएसवाई विनय वर्मा, खाद्य अधिकारी हुलेश डडसेना, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर श्री घनश्याम जांगड़े के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने आश्रम, स्वास्थ्य केन्द्र और आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण
कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आज अपने सघन दौरा कार्यक्रम के तहत् नारायणपुर जिले के बासिंग और सोनपुर में संचालित आश्रम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने अपने निरीक्षण के दौरान आश्रम में बच्चों के भोजन कक्ष, शौचालय, बिस्तर, किचन, बच्चों के कक्ष आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को बेहतर सुविधा मिले इस बात का ध्यान रखें। 

कलेक्टर ने ब्रेहबेडा, कुंदला, सोनपुर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोहकामेटा का किया निरीक्षण
कलेक्टर ने ब्रेहबेडा, कुंदला, सोनपुर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोहकामेटा का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजो ंकी मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने वहां उपलब्ध दवाईयों की मात्रा, ईलाज कराने आये मरीजों की संख्या एवं मरीजों को दी जाने वाले अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने मरीज कक्ष, भंडार कक्ष का भी निरीक्षण किया। 

कलेक्टर ने मेटाडोंगरी, कुरुसनार और सोनपुर आंगनबाड़ी का किया निरीक्षण|
कलेक्टर रघुवंशी ने मेटाडोंगरी, कुरुसनार और सोनपुर आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस आंगनबाड़ी केन्द्र को मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित करें। इसके लिए जरूरी सुविधाओं की सूची बनाकर प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने इस दौरान भोजन कक्ष और शौचालय का निरीक्षण किया। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में बाड़ी विकसित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर बम्हनी और सोनपुर के राशन दुकान का किया निरीक्षण
कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आज राशन दुकान बम्हनी और सोनपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपलब्ध चांवल, नमक, चना, गुड़ा आदि की जानकारी ली। कलेक्टर ने फोर्टीफाइट चांवल के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने उचित मूल्य दुकान की पॉश मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में दुकान संचालक से पूछा। कलेक्टर ने सोनपुर में गोदाम बनाने  के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *