ATM Card पर मिलने वाला Insurance

Shri Mi
3 Min Read

ATM Card : आज के समय में हर किसी के पास बैंक खाता है और सभी के पास एटीएम कार्ड भी मिल जाएगा। ATM Card लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने से लेकर एटीएम मशीन से पैसा निकालने के लिए काम आता है। लेकिन पैसा निकालने के अलावा भी एटीएम कार्ड के सारे ऐसे लाभ है, जिसके बारे में शायद आप लोगों को जानकारी नहीं है। ये लाभ है ATM Card पर मिलने वाला Insurance। आइये जानते है इसके बारे में….

Join Our WhatsApp Group Join Now

अगर आपको पता नहीं है तो बता दे कि ATM Card पर आपको ₹25,000 से लेकर 5 लाख तक का Insurance मिलता। इस सुविधा की जानकारी ज्यादातर आम लोगों को नहीं होती है। इसलिए वह एटीएम कार्ड पर मिलने वाले इस लाभ का फायदा नहीं ले पाते हैं।

यह लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलता है जो एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल कम से कम 45 दिनों तक कर चुके हैं। यह सुविधा आपको किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक के एटीएम में मिल सकती है। इसके अलावा आपको कितना इंश्योरेंस (Insurance) मिलेगा यह भी एटीएम कार्ड के प्रकार पर निर्धारित करता है।

क्लासिक कार्ड पर एक लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड पर 2 लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम मास्टर कार्ड पर 5 लाख रुपये और वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये तक बीमा कवरेज मिलता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन धन खाते (PMJDY) के साथ मिलने वाले रुपे कार्ड (Rupay Card) पर आपको 1 से 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलता है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 5 लाख तक बीमा राशि मिलती है।

इस तरह करें क्लेम

अगर किसी ATM Card धारक की मृत्यु हो जाती है तो कार्ड होल्डर के नॉमिनी को उस बैंक की उसी शाखा में जाना होगा जहाँ उस व्यक्ति का खाता था। इसके बाद मुआवजे की राशि के लिए एप्लीकेशन देनी होगी। इसके बाद बैंक में जरूरी दस्तावेज जमा करने पर नोमिनी को क्लेम की राशि मिल जाती है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि बैंकों के एटीएम कार्ड (ATM Card) का उपयोग करने के 45 दिनों के भीतर मौत या दुर्घटना होने पर बीमा पॉलिसी के तहत संबंधित व्यक्ति के आश्रित मुआवजा के लिए क्लेम कर सकते हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close