इंडिया वाल

जब कलेक्टर ने किया बैंक मैनेजर को फोन कहा ” हैलो, मैं कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा बोल रहा हूं…

जांजगीर-चांपा/ हैलों, मैं कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा बोल रहा हूं…मेरे पास अजय जी आये हैं। गरीब व्यक्ति है। मेहनत करके कुछ रूपये जोड़े थे और इसे सुरक्षित रखने के लिए बैंक में जमा किया था। अचानक से इनके खाते से एक लाख 42 हजार रूपये कट गये। यह बैंक की रिस्पांसिबिलिटी है कि खाताधारक को बताये। कैसे इनके खाते से पैसा कट गया ? जांच करिये और बताइए। कुछ इसी तरह कलेक्टर श्री सिन्हा जनदर्शन में अपनी शिकायत लेकर आने वाले आमनागरिकों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने संबधित अधिकारियों को तुरंत फोन लगाते हैं। कलेक्टर की इस संवेदनशीलता से जहां आमनागरिकों की उम्मीदें बढ़ जाती है, वहीं संबंधित अधिकारी के पास कलेक्टर का फोन जाने पर अधिकारी भी आवेदन के निराकरण में रूचि लेते हैं।

दरअसल प्रति सोमवार को जांजगीर-चांपा जिले में कलेक्टर श्री सिन्हा जनदर्शन के माध्यम से आमनागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने की कोशिश करते हैं। इस दौरान आमनागरिकों से छत्तीसगढ़ी में संवाद तो रहता ही है, आवेदनों को पढ़कर विभागों के अनुसार वे संबंधित अधिकारी को निराकरण हेतु प्रेषित करते हैं। कई बार आवेदन अधिकारियों के पास पहुचने में विलंब हो जाता है, ऐसे में आवेदनों की गंभीरता को देखते हुए तत्काल फोटो खींचकर व्हाट्सएप करते हैं और संबंधित अधिकारी से फोन कर निराकरण के निर्देश देते हैं।

अजय का होगा पैसा वापस, परदेशी को लाठी से मिला छुटकारा
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज जनदर्शन लेकर लोगो की समस्याओं का निराकरण किया। उन्होंने जनदर्शन में पहुंचे ग्राम सिवनी नैला निवासी अजय बरेठ द्वारा खाते से लगभग डेढ़ लाख रुपए कट जाने की शिकायत को गंभीरता से लिया और पुलिस अधीक्षक सहित बैंक अधिकारी से बात कर ठगी के शिकार ग्रामीण को पैसा वापस दिलाने हरसंभव प्रयास करने के निर्देश दिए। जनदर्शन में पहंुचे अकलतरा के ग्राम झेरिया निवासी दिव्यांग परदेशी सिंह को बैटरी चलित ट्रायसाइकिल देने के निर्देश उपसंचालक समाज कल्याण को दिए। कलेक्टर की पहल पश्चात परदेशी सिंह को तत्काल बैटरी चलित ट्रायसाइकिल प्राप्त हुआ। एक पैर से दिव्यांग परदेशी ने बताया कि वह 15 साल से अधिक समय से लाठी के सहारे चलता रहा है। आज जनदर्शन में कलेक्टर ने उन्हें बैटरी चलित ट्रायसाइकिल प्रदान की तो उसको मुश्किलों भरा सफर आसान हो गया। परदेशी सिंह को कलेक्टर श्री सिन्हा और एसपी श्री विजय अग्रवाल ने अपने हाथों से ट्रायसाइकिल प्रदान किया। इसी तरह बाल गृह में रहने वाले एक अनाथ बच्चें ने अपनी जाति प्रमाण पत्र और निवास हेतु घर की मांग की। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को फोन कर उक्त आवेदन का निराकरण के निर्देश दिए। जनदर्शन में पूर्व विधायक श्री मोतीलाल देवांगन ने चांपा क्षेत्र में रेलवे द्वारा दिए गए नोटिस के बाद बेघर होने वाले परिवारों के पुनर्वास की मांग माटी कला बोर्ड की सदस्या पुनिता प्रजापति ने आवेदन देकर समस्याओं के निराकरण की मांग की।। इसी तरह जनदर्शन में अन्य विषयों पर आवेदन प्राप्त हुए, जिस पर कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवेदनों के निराकरण जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं। जनदर्शन में कुल 40 आवेदन प्राप्त हुए। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री एसपी वैद्य और संयुक्त कलेक्टर श्री गुड्डू लाल जगत उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS