स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में जशपुर को ओवरऑल चैंपियनशिप का ख़िताब

जशपुर नगर । जो खिलाड़ी खेल में हार जाते हैं उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें अपने खेल में सुधार करने की आवश्यकता है । क्योंकि हार के बाद ही जीत होती है ….।उक्त विचार जशपुर विधायक विनय भगत ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश के गरीब कृषक परिवार के बच्चों के लिए अंग्रेजी माध्यम विद्यालय स्थापित कर उत्कृष्ट शिक्षा सुविधा प्रदान की है। श्री भगत ने कहा कि जिले के बच्चे शासन द्वारा प्रदत्त शिक्षा सुविधा का लाभ ले और पढ़ लिख कर उच्च पदों पर आसीन होकर अपने माता पिता के साथ क्षेत्र का नाम रोशन करें।
इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष उपेंद्र यादव ने कहा कि सौभाग्य की बात है कि आज उन्हें इस कार्यक्रम में उपस्थित होने का अवसर मिला। इस खेल प्रतियोगिता में सम्मिलित खिलाड़ियों को अपने खेल प्रतिभा को निखारने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ ही खेल में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए । ताकि वे स्वस्थ रहें। जब जिले का खिलाड़ी प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर सफल होता है तो जिला गौरवान्वित होता है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता से जीतने वाले को अहम नहीं होना चाहिए, व पराजित होने वाले को निराश होने की आवश्यकता नहीं है।
कार्यक्रम में नगर पालिका जशपुर के अध्यक्ष नरेश चंद्र साय, उपाध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा, बीडीसी अमित महतो, तथा सूरज चौरसिया सहित जिले के अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर व विभिन्न विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, खेल प्रशिक्षक, प्राचार्य व खिलाड़ी उपस्थित रहे।।
खेल प्रतियोगिता में बालक बैडमिंटन एकल प्रतियोगिता में विजेता सार्थक फरसाबहार उपविजेता आर्यन जशपुर रहे। युगल बैडमिंटन में विजेता राहुल एवं साथी कुनकुरी उपविजेता हर्ष एवं साथी फरसाबहार रहे। बालिका बैडमिंटन एकल में विजेता सौम्या जशपुर उपविजेता माही जशपुर व युगल में विजेता सौम्या एवं साथी जशपुर और उपविजेता पूजा एवं साथी कांसाबेल रहे। कबड्डी बालक में विजेता पत्थलगांव रहा वहीं उपविजेता बगीचा रहा। बालिका वर्ग में जशपुर विजेता रहा एवं फरसाबहार उपविजेता रहा। खो-खो बालक में दुलदुला विजेता रहा और जशपुर उपविजेता रहा। बालिका वर्ग में जशपुर विजेता रहा और मनोरा उप विजेता रहा। वॉलीबॉल प्रतियोगिता में बालक वर्ग में मनोरा विजेता रहा वहीं कुनकुरी ने उपविजेता का खिताब हासिल किया। बालिका वर्ग में जशपुर विजेता रहा और बगीचा उपविजेता रहा। फुटबॉल बालक वर्ग में विजेता फरसाबहार रहा और उपविजेता कुनकुरी रहा।।
स्वामी आत्मानंद विद्यालय जशपुर को टीम और व्यक्तिगत खेलों में सबसे अधिक खेलों में विजयी होने पर ओवरऑल ट्रॉफी से भी पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार ओवरऑल उपविजेता का पुरस्कार स्वामी आत्मानंद विद्यालय पत्थलगांव को मिला।
कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती सरोज खलखो द्धारा दो दिवसीय प्रतियोगिता के बारे में संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता दो वर्गों जूनियर और सीनियर वर्ग में संपन्न हुआ जिसमे 1800 से अधिक खिलाड़ी एवम 50 से अधिक खेल प्रशिक्षक शामिल हुए। जिले के सभी आठों स्वामी आत्मानंद विद्यालयों के खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में पूरे उत्साह के साथ भाग लिए और अपने खेल प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। मुख्य अथिति द्वारा सभी विजेता और उपविजेता खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन करते हुए उन्हें शील्ड एवम मेडल से पुरस्कृत किया गया।अब जशपुर जिले की टीम 24 और 25 अक्टूबर को संभाग स्तरीय खेल प्रतियोगिता में शामिल होंगे।
कार्यक्रम का संचालन जशपुर विकासखंड के विकास खंड शिक्षा अधिकारी एम जेड यू सिद्दीकी ने किया। कार्यक्रम में सभी विद्यालय के प्राचार्य पूरे समय खेल मैदान में उपस्थित हो कर अपने अपने विद्यालय के विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाते दिखे। इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन में , जिला खेल अधिकारी सिदार , सहायक संचालक केरकेटा, जिला कार्यक्रम समनवक नरेंद्र सिन्हा तथा सम्पूर्ण खेल आयोजन में समन्वय का कार्य खेल प्रशिक्षक प्रदीप चौरसिया द्वारा बहुत ही अच्छे ढंग से किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *