कारोबार

June 2024 Bank Holiday- जून के महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

June 2024 Bank Holiday/धीरे-धीरे कब 5 महीने 2024 के कैलेंडर से पीछे छूट गए पता ही नहीं चला. आज जून महीने की पहली तारीख है. हर महीने की तरह इस महीने भी कई लोगों के Bank से जुड़े काम पेंडिंग होंगे या फिर इस महीने उसे पूरा करने की प्लानिंग की गई होगी. अगर आप भी उस लिस्ट में हैं, जो इस महीने बैंक का चक्कर लगाने की योजना बना रहा है तो आरबीआई की ये लिस्ट देख लीजिए.

Join Our WhatsApp Group Join Now

June 2024 Bank Holiday/क्योंकि इस महीने बैंक अलग-अलग कारणों की वजह से बंद रहने वाले हैं, जिसके चलते आपका काम अटक सकता है. जून में बैंक कुल 10 दिन तक बंद रहेंगे. इनमें से 5 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टियां रहेंगी, जिनके चलते बैंकों में कामकाज नहीं होगा. साथ ही, देश के अलग-अलग हिस्सों में तीन दिन बैंक बंद रहेंगे.

क्या कहती है लिस्ट?

June 2024 Bank Holiday/जून की पहली छुट्टी 2 जून को होगी, जब रविवार को चलते बैंक बंद रहेंगे. अगर त्योहारों की बात करें, तो 15 जून को रज संक्रांति के चलते आइजोल और भुवनेश्वर में बैंकों में कामकाज नहीं होगा. वहीं, 17 जून को बकरीद/ईद-उल-अजहा के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

June 2024 Bank Holiday/जम्मू और श्रीनगर में बकरीद की छुट्टी दो दिन रहती है. ऐसे में यहां के बैंकों में 18 जून को भी कामकाज नहीं होगा. इन तीन छुट्टियों के अलावा बाकी 7 दिन बैंक शनिवार और रविवार की छुट्टियों चलते बंद रहेंगे. आइए हम आपको बैंक बंद रहने की पूरी डिटेल बता रहे हैं, ताकि आप उसी हिसाब से अपना प्लान बना सकें.

जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक/June 2024 Bank Holiday

  1. 2 जून रविवार सभी जगह
  2. 8 जून दूसरा शनिवार सभी जगह
  3. 9 जून रविवार सभी जगह
  4. 15 जून रज संक्रांति आइजोल-भुवनेश्वर
  5. 16 जून रविवार सभी जगह
  6. 17 जून बकरीद /ईद-उल-अजहा सभी जगह
  7. 18 जून बकरीद/ईद-उल-अजहा जम्मू और श्रीनगर
  8. 22 जून चौथा शनिवार सभी जगह
  9. 23 जून रविवार सभी जगह
  10. 30 जून रविवार सभी जगह

चालू रहेंगे ये विकल्प

ऑनलाइन बैंकिंग और ATM जैसी सुविधाएं छुट्टी के दिन भी जारी रहती हैं. अगर आपको कोई जरूरी ट्रांजैक्शन करना है, तो आप इस माध्यमों के जरिए अपना काम निपट सकते हैं.

स्टॉक मार्केट में भी लगेंगे ताले

जून में शेयर मार्केट में 11 दिन ट्रेडिंग नहीं होगी. इसमें 10 दिन शनिवार और रविवार हैं. शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है. वहीं, 17 मई को बकरीद के चलते शेयर मार्केट में ट्रेडिंग बंद रहेगी.June 2024 Bank Holiday

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close