कारोबार

June Changes: आधार-पैन-ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर Credit Card तक! आज से हो रहे ये 5 बड़े बदलाव

June Changes, Credit Card/जून 2024 से देश में 5 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जेब पर बड़ा असर पड़ेगा। अगर आप इन बदलावों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है, वहीं अगर आपको इनके बारे में पहले से पता चल जाए तो आप अपने पैसे बचा सकते हैं। आगे हर नियम के बारे में विस्तार से पढ़ें।

Join Our WhatsApp Group Join Now

driving licence के लिए नए नियम- भारत में 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। अब लोगों को सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) में ड्राइविंग टेस्ट पास नहीं करना पड़ेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नए नियमों की घोषणा की है।

आवेदक अब RTO की जगह सरकार द्वारा अधिकृत निजी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में अपना ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। ये सेंटर लाइसेंस पात्रता के लिए टेस्ट लेंगे और सर्टिफिकेट देंगे। आधार पैन और टीडीएस से जुड़ी खबरें – 31 मई 2024 तक पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराएं।

आयकर विभाग ने करदाताओं से 31 मई 2024 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने को कहा है। विभाग ने कहा कि जो लोग इस तिथि तक लिंक नहीं कराएंगे, उन्हें स्रोत पर कर कटौती (TDS) अधिक देना होगा।

कारें महंगी हो रही हैं- दुनिया की लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी ने बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने भारत में अपनी कारों की कीमत 2 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है। 1 जून 2024 से ग्राहकों को बढ़ी हुई कीमतों पर कारें मिलेंगी।

कंपनी ने अपनी कार की कीमत बढ़ाने के पीछे इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी को वजह बताया है। वित्त वर्ष 23-24 में ऑडी इंडिया ने कुल 7027 यूनिट्स बेचीं। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने कारों की बिक्री में 33 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की थी। क्रेडिट कार्ड का नया नियम-एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम 1 जून से बदल रहे हैं।

एसबीआई कार्ड ने कहा है कि जून 2024 से कुछ credit card के लिए सरकार से जुड़े ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे (नए नियम)। जिन एसबीआई क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा बंद होने जा रही है, उनमें ऑरम, एसबीआई कार्ड एलीट, एसबीआई कार्ड एलीट एडवांटेज और कई अन्य शामिल हैं।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत-एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 1 जून को अपडेट होंगी जैसा कि हर महीने की पहली तारीख को होता है। मई 2024 में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी की थी और अनुमान है कि वे जून में फिर से सिलेंडर की कीमतों में कमी कर सकती हैं।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close