धर्म

Jyeshtha Month 2024- ज्येष्ठ माह के पहले दिन आप इन उपायों को जरूर अपनाएं

Jyeshtha Month 2024, Jyeshtha Month 2024 Upay: आज यानी 24 मई से ज्येष्ठ का महीना शुरू हो चुका है और यह 22 जून तक चलेगा, इसे जेठ माह के नाम से भी जाना जाता है. इस पूरे महीने में सूर्यदेव, हनुमान जी, त्रिवक्रम देव औक शनि देव की पूजा का विधान है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

ज्येष्ठ मास में जल का दान करना काफी लाभकारी और पुण्यदायक माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जल का दान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और शुभ फल प्राप्त होते हैं. इसके अलावा ज्येष्ठ माह में कुछ विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. तो आइए जानते हैं कि ज्येष्ठ मास के पहले दिन कौन-से उपाय करने चाहिए.

ज्येष्ठ माह के उपाय (Jyeshtha month upay)

1. अगर आपके सरकारी काम में रुकावट आती रहती है और आप अपने काम को बिना किसी रूकावट के पूरा करना चाहते हैं तो जेठ माह के पहले दिन अपने घर के किसी बुजुर्ग का आशीर्वाद लें और सूर्य देव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए. मंत्र – ऊँ घृणिः सूर्याय नमः.Jyeshtha Month 2024

2. अगर आप मानसिक शांति पाना चाहते हैं तो जेठ माह के पहले दिन सूर्यदेव को जल चढ़ाते हुए गायत्री मंत्र का पाठ करें. गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्.

3. अगर आप जीवन में सुख, संपन्नता और समृद्धि पाना चाहते हैं तो आज के दिन सूर्य देव के निमित्त व्रत करें उनकी और कनेर के पौधे की तस्वीर की पूजा करनी चाहिए. अगर आप व्रत न भी कर पाएं तो सूर्यदेव और कनेर के पौधे की तस्वीर की पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें.

4. अगर आप जीवन में सुख-शांति और मनचाहा फल पाना चाहते हैं तो आज के दिन मां दुर्गा के अर्गला स्तोत्र का पाठ करें. यह स्तोत्र दुर्गा सप्तशती की पुस्तक में मिलेगा. अगर आपके पास दुर्गा सप्तशती नहीं है तो आप इंटरनेट से अर्गला स्तोत्र पढ़ सकते हैं.Jyeshtha Month 2024

6. अगर आपको करियर में पिता का साथ नहीं मिल रहा है और आप पिता का सपोर्ट पाना चाहते हैं तो आज के दिन सूर्य देव के सामने खड़े होकर अपने पिता का ध्यान करते हुए ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं. इस मंत्र का जप करना चाहिए.

7. अगर आप अपने परिवार में खुशियां चाहते हैं तो जेठ माह के पहले दिन स्नान आदि के बाद एक लोटे में जल लेकर उसमें लाल कनेर का फूल डालकर सूर्यदेव को चढ़ाएं और उन्हें प्रणाम करें. अगर कनेर का लाल फूल न हो तो कुछ दाने चावल के भी डालकर सूर्यदेव को चढ़ा सकते हैं.

8. अगर आप व्यापार में लाभ या तरक्की चाहते हैं तो आज के दिन किसी भी भगवान को मीठी रोटी या पूरी का भोग लगाएं. फिर कुछ समय बाद इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लेना चाहिए.

9. शारीरिक तौर पर फिट रहने और अपनी सेहत को बरकरार रखने के लिए ज्येष्ठ माह के पहले दिन सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए. फि घर के मंदिर में भगवान को गुड़ का भोग लगाएं.

10. अगर आप अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखना चाहते हैं तो ज्येष्ठ के पहले दिन सूर्य देवको प्रणाम करें और नीचे दिए गए अस विशेष मंत्र का 108 बार जप करें. यह मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:.Jyeshtha Month 2024

11. अगर आप खुशहाल दांपत्य जीवन चाहते हैं और रिश्तों में मान-सम्मान बनाए रखना चाहते हैं तो जेठ माह के दिन कनेर के पेड़ या पौधे की तस्वीर पर लाल रंग का नया कपड़ा मौली से बांधकर चढ़ाएं. फिर इस तस्वीर को धूप दिखाएं.

12. अगर आप जीवन में खुद को एक बेहतरीन जगह पर देखना चाहते हैं तो इसके लिए ज्येष्ठ माह के पहले दिन मां लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाएं. इसके साथ दूध और चावल की खीर बनाकर देवी मां को इस खीर का भोग लगाएं. फिर प्रसाद के रूप में खीर छोटे बच्चों में बांट दें और खुद भी थोड़ा-सा प्रसाद खाएं.Jyeshtha Month 2024

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close