इंडिया वाल

CG -आयुष्मान कार्ड बनाने में कांकेर जिला प्रदेश में अव्वल

आयुष्मान कार्ड बनाने में कांकेर जिला राज्य में पहले स्थान पर है। जिले के 05 लाख 43 हजार 738 व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुका है, जो लक्ष्य का 74.40 प्रतिशत होता है। जिले के अंतागढ विकासखंड में 44,756 व्यक्तियों का, भानुप्रतापपुर विकासखण्ड में 69,023, चारामा विकासखण्ड में 83,900, दुर्गूकोंदल विकासखण्ड में 42,881, कांकेर विकासखण्ड में 92,062, कोयलीबेड़ा विकासखण्ड में 1,28,957 और नरहरपुर विकासखण्ड में 82,109 व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है तथा आयुष्मान कार्ड बनानें का कार्य जारी है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत जिले में आयुष्मान कार्ड पंजीयन से छूटे हुये पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड के लिए निःशुल्क पंजीयन किये जाने का कार्य च्वॉइस सेंटरों एवं योजना अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से जारी है।

आयुष्मान कार्ड बनाने से छूटे हुए जिले के पात्र हितग्राहियों की सूचना पर्ची मितानिनों के माध्यम से वितरित किया जा रहा है तथा च्वॉइस सेंटरों के द्वारा ग्राम व ग्राम पंचायत में शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। शिविर स्थल में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड एवं मोबाइल नम्बर लेकर जाना होगा। परिवार के सभी सदस्यों का अलग-अलग आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है, अतः परिवार के ऐसे सदस्य जिनका आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बना है, वे भी नजदीकी शिविर स्थल में निर्धारित तिथि को जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, जो निःशुल्क बनाया जाता है। आयुष्मान कार्ड बनाने का शिविर स्थल एवं तिथि की जानकारी के लिए अपने गांव के मितानिन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत सचिव अथवा टोल फ्री नम्बर 104 से संपर्क किया जा सकता है।

बस्तर संभाग में एक भी स्कूल शिक्षक विहीन नहीं
List of eligible and ineligible candidates for the post of Special Educator released,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अन्तर्गत ‘‘कांकेर किलकारी’’ के सफल संचालन और सतत् मॉनिटरिंग से कुपोषण की स्थिति में सुधार लाने पर कांकेर जिले का चयन ‘राष्ट्रीय सिविलियन स्कॉच आवार्ड‘ के लिए किया गया है

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने जिले के नागरिकों से अपील किया है कि जिन्होंने अब तक अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा पाये हैं, वे हितग्राही अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड एवं मोबाइल नम्बर लेकर अपने निर्धारित शिविर स्थल अथवा नजदीकी च्वॉइस सेंटर में जाकर अपना तथा अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनवा लेंवे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS