इंडिया वाल

Karela Sabji Recipe: मसालेदार करेला अब ऐसे बनाकर करे तैयार

Karela Sabji Recipe।गर्मी में हरी सब्जियां खाने की सलाह तो सभी डॉक्टर देते हैं, लेकिन करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे शायद हर कोई चाव से नहीं खा पाता। लेكن जरा रुकिए! करेला खासतौर से गर्मियों में खाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें वो सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं. साथ ही, करेले का इस्तेमाल कई बीमारियों में भी किया जाता है. मगर करेले की असली दिक्कत है उसका कड़वा स्वाद.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Karela Sabji Recipe।बच्चों को तो करेला खिलाना मानो युद्ध जीतने जैसा होता है! पर अब घबराने की ज़रूरत नहीं है. आज हम आपके लिए लाए हैं वो जादुई टिप्स जिनकी मदद से आप करेले की सब्जी बनाते समय उसकी कड़वाहट को पूरी तरह से दूर भगा सकते हैं. तो फिर देर किस बात की, आइए जानते हैं वो कौन से तरीके हैं जिनसे आप लज़ीज़ और स्वादिष्ट करेले की सब्जी बना सकते हैं.

Karela Sabji Recipe।कड़वाहट को दूर भगाने के जादुई टिप्स

1. नमक का कमाल

करेले की सब्जी बनाने से पहले, कटे हुए करेले के टुकड़ों पर अच्छी तरह से नमक लगाकर करीब 30 मिनट के लिए रख दें. नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स करेले के कड़वे रस को निकालने में मदद करते हैं. आप चाहें तो उन्हें नमक के पानी में भी कुछ देर भिगोकर रख सकते हैं. इससे भी उनकी कड़वाहट कम हो जाएगी. बस एक बात का ध्यान रखें, करेला बनाने से पहले इन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. वरना ज़्यादा नमक लग सकता है.

2. बीज निकालें, कड़वाहट कम करें (Remove Seeds, Reduce Bitterness)

करेले की कड़वाहट का मुख्य कारण उसके बीज होते हैं. इसलिए करेला काटते समय उसके सारे बीज निकाल दें. बीज निकालने के बाद करेले की कड़वाहट अपने आप काफी हद तक कम हो जाएगी.

3. छिलका हटाएं, स्वाद बढ़ाएं

करेला पकाने से पहले उसका छिलका अच्छे से छील लें. ऐसा करने से करेले की कड़वाहट कम हो जाती है. बता दें कि करेले की कड़वाहट सबसे ज़्यादा उसके छिलके में ही होती है. इसलिए मोटे छिलके को निकालना बहुत ज़रूरी होता है. आप चाहें तो इन छिलकों को धूप में सुखाकर बाद में भरवां करेला बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. दही का जादू, करेले का साथ

अगर आप करेला को बनाने से पहले एक घंटे के लिए दही में भिगोकर रखते हैं, तो करेले की कड़वाहट काफी हद तक कम हो जाती है. करेला बनाने के लिए इसे दही से निकालकर अच्छे से धो लें और फिर सब्जी बनाएं.

तो लीजिए, ये रहे वो आसान टिप्स जिनकी मदद से आप घर पर ही लज़ीज़ और स्वादिष्ट करेले की सब्जी बना सकते हैं. अब गर्मी में करेले के फायदों को आप बिना किसी कड़वाहट के आराम से उठा सकते हैं.Karela Sabji Recipe

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close