Kidney Problem- किडनी को ठीक रखने के लिए कुछ फूड्स से दूरी ही बनाकर रखनी चाहिए

Shri Mi
3 Min Read

Kidney Problem: किडनी को स्वस्थ रखेंगे तो पूरी हेल्थ ठीक रहेगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो इसके कार्य को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. किडनी हमारे शरीर में से टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करती है.

इसलिए किडनी (Kidney Problem) से जुड़ी छोटी से छोटी समस्या को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए. इनमें ज्यादा सोडियम वाले फूड्स, प्रोसेस्ड मीट, कार्बोनेट ड्रिंक और हाई प्रोटीन वाली चीजें शामिल हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके किडनी रोगों से बचा जा सकता है.

अचार
किडनी के मरीजों को भूलकर भी अचार नहीं खाना चाहिए. अचार में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो दिल के रोगों का रिसक बढ़ाता है. अगर आप किडनी के मरीज हैं, जो अचार से दूरी ही बनाकर रखें.

हाई प्रोटीन
बेशक प्रोटीन हमारी हेल्थ के लिए जरूरी है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा हमारी किडनी को डैमेज कर सकती है. हाई प्रोटीन वाले ज्यादा फूड्स खाने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है. सेम, दाल और दूसरे हाई प्रोटीन वाली चीजों को सीमित पात्रा में ही खाएं.

केले
केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यही वजह है कि किडनी के मरीजों को इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इसके बजाय अनानास खाना चाहिए. इसमें विटामिन ए और फाइबर भरपूर पाया जाता है. इससे किडनी ठीक तरह से कार्य करती है.

आलू
आलू में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आलू को इस्तेमाल करने से पहले इसे रात भर पानी में भिगोकर रखें. इससे पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है. हालांकि, सारा पोटैशियम बाहर नहीं निकल पाता है. इसलिए किडनी के मरीज ज्यादा आलू नहीं खाने चाहिए.

कैफीन

इसके अलावा, कैफीन से भी किडनी के मरीजों को दूर रहना चाहिए. शरीर में ज्यादा कैफीन के कारण बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी होता है. जब ब्लज प्रेशर बढ़ता है तोकिडनी पर दबाव पड़ता है.Kidney Problem

close