सिर्फ 7 दिन में तेजी से वजन घटा सकता है GM डाइट प्लान, ऐसे करें इसे फॉलो

वजन घटाने के लिए आजकल लोग तरह-तरह के ट्रिक्स को आजमा रहे हैं. इसमें जिम, वर्कआउट और महंगे-महंगे डाइट प्लान को फॉलो करना शामिल होता है. डाइट प्लान की बात करें, तो इसमें भी कई ऑप्शन आने लगे हैं. हम बात कर रहे हैं जीएम डाइट प्लान ( GM Diet plan ) की, जिसके लिए दावा किया जाता है कि अगर इसे एक हफ्ते लगातार फॉलो कर लिया जाए, तो तेजी से वजन घटाया जा सकता है. इसमें भी ये बताया जाता है कि आपको हफ्ते के सात दिन कौन-कौन से फूड या फ्रूट किस समय खाने चाहिए.

इस तरह के डाइट प्लान में बॉडी को डिटॉक्स करने वाले फूड्स शामिल होते हैं. हम आपको इस लेख में बताएंगे कि इसकी शुरुआत कैसे हुई और आप किस तरह पूरे हफ्ते इसे फॉलो कर सकते हैं.

कहां से आया है जीएम डाइट प्लान

जीएम डाइट प्लान को जानने से पहले ये समझ लें कि इसकी शुरुआत कहां से हुई. ये एक तरह का अमेरिकी डाइट प्लान है, जो आजकल ट्रेंड में चल रहा है. इसकी शुरुआत जनरल मोटर्स डाइट के नाम से हुई थी, जिसने अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर इसे शुरू किया था. बात 1985 की है, जब जीएम कंपनी ने कर्मियों से वजन को कम करने और उन्हें हेल्दी रखने के लिए इस डाइट को बनाया. यह कारगर साबित हुआ और आज इसे आम लोग भी फॉलो करते हैं.

ऐसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें जीएम डाइट

पहले दिन: इस डाइट के मुताबिक पहले दिन आपको सिर्फ फल खाने होते हैं. फलों में भी केले को नहीं खाना है, क्योंकि ये वजन बढ़ाता है. आप चाहे तो खरबूजा खा सकते हैं. ये वजन घटाने में मददगार है और इससे पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है.

दूसरे दिन: डाइट के मुताबिक इस दिन सिर्फ सब्जियों का स्नेवन करने की सलाह दी जाती है. आप इन्हें पकाकर या कच्चा खा सकते हैं. कोशिस करें कि सब्जियां हरी ही हों.

तीसरे दिन: इस दिन आप फल और सब्जियां दोनों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं. सब्जियों में आलू और फलों में केले को खाने से बचें.

चौथे दिन: जीएम डाइट के मुताबिक चौथे दिन आपको सिर्फ दूध और केला ही खाना है. पूरे दिन में गैप रखते हुए आप 6 से 7 केले और तीन गिलास दूध पी सकते हैं.

पांचवे दिन: जो लोग नॉनवेज खाते हैं, वे इस दिन चिकन या मछली को खा सकते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो इस दिन मांस की जगह पनीर और ब्राउन राइस खाएं.

छठे दिन: इस दिन भी आपको मछली या चिकन का सेवन करना चाहिए और वेजिटेरियन लोग मांस की जगह पनीर खा सकते हैं. ध्यान रहे कि इस हैवी फूड का सेवन कर रहे हैं, तो पानी भी अधिक मात्रा में पिएं. 7वें दिन: जीएम डाइट प्लान में सातवें दिन आप फल, सब्जियां और जूस का सेवन कर सकते हैं. सब्जियों में इस दिन बींस ही खाएं. वहीं दूध की जगह सोया दूध का सेवन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *