कारोबार

Pan Card- पैन से आधार लिंक करने की अंतिम तिथि

Pan Card: अगर आपने भी पैन कार्ड बनवाया है या फिर नया पैन कार्ड बनवाया है तो सरकार की ओर से एक नया नियम लागू किया गया है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

सरकार द्वारा आए दिन कई तरह के बदलाव किए जाते हैं लेकिन लोगों को इनके बारे में जानकारी न होने के कारण हमें भारी नुकसान देखने को मिलता है। इस बीच Pan Card को लेकर नया नियम लागू हो गया है जिसके बाद हर किसी को ये काम करना होगा.

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सरकार द्वारा तय की गई तारीख 31 तारीख तक रखी गई है, यानी जिन लोगों ने अभी तक पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, उन्हें 31 तारीख से पहले यह करना होगा, नहीं तो आप भी। ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने नया पैन कार्ड तो बनवा लिया है लेकिन वह आधार कार्ड से लिंक नहीं है, उन्हें हर हाल में इसे लिंक कराना होगा, नहीं तो आप पर जुर्माना भी लग सकता है।

पैन से आधार लिंक करने की अंतिम तिथि

जिन लोगों ने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं कराया है, वे जल्दी करा लें, क्योंकि सरकार ने अभी 31 मई तक ही लिंक करने की तारीख दी है या फिर लिंक करने की तारीख बढ़ा दी गई है, तो तुरंत करा लें, नहीं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ाने के वित्त मंत्रालय के फैसले के बाद साफ कहा गया है कि अगर आप नई तय तारीख यानी 31 मई 2024 तक यह काम नहीं करा पाते हैं तो फिर आपका पैन कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा.

यह कार्ड जारी किया गया है कि अगर पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया तो ₹1000 तक का जुर्माना और अन्य धाराएं लगाई जा सकती हैं, इसलिए किसी भी स्थिति में पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है, अन्यथा बैंक लेनदेन और अन्य कार्य में बाधा आएगी. हालांकि, सरकार ने तारीख में बड़ा बदलाव किया है, अब आप 31 दिसंबर तक लिंक करा सकते हैं.

बिना Pan Card के नहीं होगा ये काम

आधार कार्ड से लिंक न होने के कारण आपका पैन कार्ड अब बेजान हो गया है। इससे अब आप कोई भी वित्तीय कार्य नहीं कर पाएंगे। आप आईटीआर, इनकम टैक्स दाखिल करना और यहां तक कि किसी बैंक में अपना खाता भी नहीं खोल पाएंगे। इसलिए आपको जल्द ही पैन कार्ड एक्टिवेशन के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

बंद कार्ड का इस्तेमाल होगा महंगा!

यदि आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है और आप इसे किसी वित्तीय उद्देश्य के लिए दस्तावेज़ के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। आयकर अधिनियम की धारा 272बी के तहत इतने जुर्माने का प्रावधान है।

पैन-आधार को लिंक करना बेहद आसान

इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in पर लॉग इन करें।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close