इंडिया वाल

Malaika Arora वजन घटाने के लिए खाली पेट पीती हैं इन 3 मसालों का पानी, आप भी कर सकते हैं ट्राई

Malaika Arora- बॉलीवुड के सबसे फिट सेलेब्रिटीज में मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) की गिनती होती है. चाहे बात मलाइका की पर्सनैलिटी की हो या फिर फिटनेस की, वे अच्छे-अच्छों को पीछे छोड़ देती हैं. इस चलते फैंस भी वजन घटाने (Weight Loss) के लिए मलाइका के टिप्स और ट्रिक्स को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. हाल ही में मलाइका ने एक फोटो शेयर की जिसमें वे 3 मसालों से बनने वाले पानी को पी रही थीं. इस पानी को पीने पर फैट लॉस तेजी से होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. यहां जानिए कैसे बनाया जा सकता है मलाइका का वेट लॉस वॉटर जिससे आप भी खुदको रख पाएंगे फिट.

मलाइका जिस वेट लॉस वॉटर को पीती हैं वो मेथी, अजवाइन और जीरा (Cumin Seeds) को भिगोकर बनाया जाता है. इस पानी से ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि यह पाचन को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी असरदार है. इस पानी की फोटो शेयर कर मलाइका ने लिखा, “अपना दिन रातभर भिगोय गए मेथी, अजवाइन (Ajwain) और जीरा के पानी से कर रही हूं.”

कैसे बनाएं यह वेट लॉस वॉटर

इस वेट लॉस वॉटर को बनाना चुटकियों का खेल है. आपको अधिक जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी और आपका यह पानी झट से बनकर तैयार भी हो जाएगा. वजन कम करने वाले इस पानी को बनाने के लिए आपको मेथी के दाने (Fenugreek Seeds), जीरा और अजवाइन को आधा-आधा चम्मच लेना है. एक बर्तन लें और उसमें तकरीबन 2 गिलास पानी मिला लें. इस पानी में इन तीनों चीजों को डालें और भिगोकर रख दें. अगली सुबह इस पानी को उबालें. जब पानी 2 गिलास से आधा होकर तकरीबन 1 गिलास जितना बच जाए तो इसे हल्का गर्म पिएं.

अभिनेता सोनू सूद हुए कोरोना पॉजिटिव, 10 दिन पहले ही लगवाई थी वैक्सीन

इस पानी को बनाने का दूसरा तरीका भी है. रात के समय ही एक पतीले में 3 गिलास पानी और तीनों सामग्री को आधा-आधा चम्मच ही डालें. इस पानी को रात में ही उबालें और 2 गिलास के करीब आने तक सुखा लें. जब पानी सूख जाए तो एक गिलास हल्का गर्म पानी रात में खाना खाने के बाद पिएं और एक गिलास अगली सुबह उठने के बाद खाली पेट. आप रोजाना इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

इस पानी को पीने के फायदे

जाहिरतौर पर इस पानी को पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. लेकिन, इसके अलावा भी इसके कुछ फायदे हैं. इस पानी से ब्लड शुगर (Blood Sugar) रेग्युलेट होने लगती है.

हड्डियों के दर्द जैसे जोड़ों या हाथ-पांव के दर्द में भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है.

पेट में गैस बनने लगे या पेट फूले तो यह पानी तकलीफ कम करता है.

एसिडिटी दूर करने के लिए भी इस पानी को पिया जा सकता है.

इस पानी को पीने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर होने लगता है.

नोट –सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. सीजीवाल इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS