Loksabha Chunav 2024-अनिवार्य सेवाओं में संलग्न कर्मियों को मिलेगी डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा,अंतिम तिथि

Shri Mi
2 Min Read

Loksabha Chunav 2024-भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार द्वितीय चरण में कांकेर लोकसभा के लिए 26 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। इसके लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ नाम-निर्देशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में 10 सेवाओं को ‘अनिवार्य सेवाओं’ के रूप में अधिसूचित किया गया है। इनमें स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, मीडिया कर्मी (जिन्हें प्राधिकार पत्र जारी किया जाएगा), रेल परिवहन, बीएसएनएल, डाक एवं टेलीग्राम विभाग, दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित एवं भारतीय खाद्य निगम की सेवाएं शामिल हैं।

उक्त सेवाओं के ऐसे कर्मचारी जो कि अपनी शासकीय ड्यूटी के कारण मतदान की निर्धारित तिथि को मतदान केन्द्र पर जाकर अपना वोट नहीं डाल पाते हैं, केवल उनके लिए डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की जाती है।

ऐसे सभी कर्मियों को डाक मतपत्र के लिए निर्धारित प्रारूप 12(घ) पर निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के 05 दिनों के भीतर संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा। कांकेर लोकसभा के अंतर्गत डाक मतपत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 02 अप्रैल निर्धारित है।

प्रारूप 12 घ में आवेदन के दौरान संबंधित कर्मचारी को अपना मोबाइल नंबर, वोटर आईडी नंबर, निर्वाचक नामावली की भाग संख्या एवं सरल क्रमांक सही-सही दर्ज करना अनिवार्य है। इसके लिए वोटर हेल्पलाईन एप में वोटर आईडी कार्ड नंबर डालकर भाग संख्या एवं सरल क्रमांक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close