Loksabha Election-महिला मतदान कर्मियों को आवश्यक सुविधाएं होंगी उपलब्ध,CEO ने सभी कलेक्टरों को दिए निर्देश

मतदान,आदर्श आचार संहिता,एक्जिट पोल,मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ,छत्तीसगढ़,विधानसभा निर्वाचन,रायपुर।लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत प्रदेश में मतदान दलों में शामिल सभी महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि महिला मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री जमा करने के बाद वापसी स्थल पर विश्राम हेतु पृथक हाॅल अथवा कमरे की व्यवस्था की जाएगी। इन कमरों अथवा हाॅल में शौचालय अनिवार्य रूप से होने चाहिए। शौचालय नहीं होने की स्थिति में चलित शौचालय की व्यवस्था की जाएगी।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

सुब्रत साहू ने बताया कि महिला मतदान कर्मी जो वापसी केन्द्र से शहर या अपने घर वापस जाना चाहती हों, उनके लिए पुलिस सुरक्षा के साथ छोटे वाहन उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं को उपलब्ध करायी जाने वाली इन सुविधाओं के बारे में जानकारी मतदान सामग्री वितरण के दौरान अनिवार्य रूप से दी जाए।

पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि प्रथम चरण के मतदान कर्मियों को सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से ही मतदान केन्द्र में ही इन सुविधाओं की जानकारी से अवगत कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण के लिए मतदान कर्मियों का दल बुधवार को मतदान केन्द्रों तक पहुंच चुका है, वहीं द्वितीय एवं तृतीय चरण के लिए 10 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 एवं 23 अप्रैल 2019 को मतदान होंगे। निर्वाचन कार्य में संलग्न महिला कर्मियों को यह सुविधा उपलब्ध कराये जाने के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *