इंडिया वाल

Loksabha Election: इन लोकसभा सीटों पर 7 मई को होगा मतदान

Loksabha Election।18वीं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए रविवार को शाम छह बजे चुनाव प्रचार थम गया. सात मई को देश के 10 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा.

Join Our WhatsApp Group Join Now

तीसरे चरण में असम की चार, बिहार को पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गोवा की दो, गुजरात की 26, कर्नाटक की 14, मध्य प्रदेश की 8 , महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 4, जम्मू और कश्मीर की एक, दादरा एवं नगर हवेली तथा दमन और दीव की दो सीटों पर मतदान होगा. चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर पूरी तैयारी कर ली है और मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों को तैनात किया जाएगा.

तीसरे चरण के मतदान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, एनसीपी (एसपी) नेता और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री की पत्नी सुनेत्रा पवार, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी जैसी हस्तियां चुनावी मैदान में हैं.

बता दें कि चुनाव आयोग ने देश में सात चरणों में मतदान कराने का ऐलान किया है. दो चरण के मतदान हो चुके हैं. 19 अप्रैल को मतदान के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ था.

इन लोकसभा सीटों पर 7 मई को होगा मतदान:

असम: धुबरी, कोकराझार, बारपेटा, गुवाहाटी

बिहार: झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया

छत्तीसगढ़: जांजगीर-चांपा, कोरबा, सरगुजा, रायगढ़, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव

गोवा: उत्तरी गोवा, दक्षिणी गोवा

गुजरात: कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आनंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली , नवसारी, वलसाड

कर्नाटक: चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा

मध्य प्रदेश: गुना, सागर, विदिशा, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, भोपाल, राजगढ़, बैतूल

महाराष्ट्र: बारामती, रायगढ़, धाराशिव, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकनंगले

उत्तर प्रदेश: संभल, हाथरस, आगरा (एससी), फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, अंबाला, बरेली

पश्चिम बंगाल: मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मालदा उत्तर, मुर्शिदाबाद

तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवार और निर्वाचन क्षेत्र

अमित शाह: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधी नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ सोनल पटेल को उतारा है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने इस सीट से जीत हासिल की थी.

ज्योतिरादित्य सिंधिया: केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ राव यादवेन्द्र सिंह यादव को मैदान में उतारा है.

शिवराज सिंह चौहान: बीजेपी ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने प्रताप भानु शर्मा को उनके खिलाफ उतारा है.

दिग्विजय सिंह: कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह राजगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, बीजेपी ने उनके खिलाफ रोडमल नागर को मैदान में उतारा है.

सुप्रिया सुले बनाम सुनेत्रा पवार: एनसीपी (सपा) नेता और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले अपनी भाभी सुनेत्रा पवार के खिलाफ बारामती से चुनाव लड़ रही हैं, जो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी हैं.

डिंपल यादव: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने जयवीर सिंह और बसपा ने शिव प्रसाद यादव को उनके खिलाफ उतारा है.

प्रह्लाद जोशी: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़ से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ विनोद आसुती को उतारा है.

बदरुद्दीन अजमल: ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल असम के धुबरी से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ रकीबुल हुसैन को उतारा है.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close