Masala Chaas Receipe-गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए करे छाछ का सेवन,जाने विधि

Shri Mi

Masala Chaas Receipe/गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए लोग दही और दही से बनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। ऐसे में दही से बनने वाली घरेलू डिशेज में एक छाछ भी है। वैसे तो छाछ कई लोग बाजार से खरीदकर भी पी लेते हैं। जिसे आप मसाला छाछ कहते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Masala Chaas Receipe/लेकिन अगर यही छाछ घर पर बनाए तो इससे एक तो आपकी पॉकेट पर ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा और बाजार जैसी छाछ का स्वाद घर बैठे बैठे मिल जाएगा। हालांकि कई लोग घर पर छाछ बनाकर पीते भी हैं। लेकिन उनकी यही शिकायत रहती है कि छाछ तो बना ली लेकिन पता नहीं वो स्वाद नहीं आया जो बाजार वाली छाछ का आता है।

अगर आपकी भी यही शिकायत रहती है तो आपकी इस शिकायत को हम इस रेसिपी के जरिए दूर किए देते हैं। अगर आप इस रेसिपी के जरिए घर पर छाछ बनाएंगे तो आपकी छाछ का वही स्वाद आएगा जो आप बाजार में बड़े ही चाव से पीते हैं।

Masala Chaas Receipe/छाछ बनाने के लिए जरूरी चीजें

दही, जीरा भुना हुआ, काला नमक, पानी

छाछ बनाने की विधि-Masala Chaas Receipe

सबसे पहले आप दही को उस मात्रा में लीजिए जितने लोगों के लिए आपको छाछ बनाना है। अगर आप एक गिलास छाछ बना रहे हैं तो आप आधा गिलास दही लीजिए और उतना ही पानी चाहिए होगा। अगर आपके घर में दही को मथने वाली मथनी है तो आप दही को एक बर्तन में डालकर उसमें आधा गिलास से थोड़ा सा कम पानी डालें। इसके बाद दही को मथे। अगर आपको पास मथनी नहीं और मिक्सी है तो भी ठीक है। आप मिक्सी के जार में आधा गिलास दही और आधे गिलास से थोड़ा कम पानी लें। अब मिक्सी के जार को चलाए। 

इसके बाद आप गिलास लीजिए। इस गिलास में जब आप मिक्सी के जार से या फिर मथनी से मथे हुए दही को गिलास में करें तो एक चीज का ध्यान रखें। आप छाछ को थोड़ा दूर से गिलास में डालें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप थोड़ी दूर से छाछ को गिलास में डालेंगे तो उसमें झाग बनेगा।

ये झाग ना केवल देखने में बढ़िया लगेगा बल्कि जब आप छाछ को पिएंगे तो इसका स्वाद भी बेहतरीन होगा। छाछ को गिलास में करने से पहले उसमें स्वादानुसार काला नमक भी डाल लें। Masala Chaas Receipe

अब भुने हुए जीरे को दरबरा कूट लें। इस जीरे के पाउडर को छाछ के ऊपर डालें। अगर आपको छाछ को और भी आकर्षक बनाना है तो आप उसके ऊपर धनिया के दो तीन पत्ते भी डालें। अब आपकी छाछ पीने के लिए एकदम तैयार है। Masala Chaas Receipe

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close