इंडिया वाल

मैट्रिज एग्जिट पोल : उत्तर पूर्वी भारत का क्या है मूड, जानें किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। लेकिन, नतीजों के पहले अभी एग्जिट पोल का दौर है। एग्जिट पोल के जरिए सर्वे के आधार पर इस बात का अनुमान लगाया जाता है कि किस पार्टी की जीत होने वाली है और देश में किस दल की सरकार बनने वाली है। तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल में केंद्र में एक बार फिर एनडीए सरकार की वापसी होने की बात कही जा रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मैट्रिज ने उत्तर पूर्वी भारत के एग्जिट पोल जारी किए गए हैं। आईए जानते हैं असम, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, नागालैंड, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में किसका जादू चलने वाला है। इस सीटों पर किसकी जीत होने वाली है।

उत्तर पूर्वी भारत के इनर मणिपुर सीट कांग्रेस के खाते में तो वहीं आउटर मणिपुर लोकसभा सीट एनपीएफ के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही है। अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा की पूर्वी और पश्चिम लोकसभा सीट एक बार फिर भाजपा के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही है। इसके अलावा मिजोरम सीट जेडपीए, मेघालय की तुरा और शिलॉन्ग सीट एनपीपी, नागालैंड सीट एनडीपीपी और सिक्किम सीट में एसडीएफ के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही है।

असम की अगर हम बात करें तो यहां 14 में से 9 सीटें भाजपा के खाते में और तीन सीट कांग्रेस के खाते में जाती हुई नजर आ रही है। इसके अलावा कोकराझार सीट यूपीपीएल और बारपेटा सीट एजीपी के खाते में जा सकती है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम एजेंसियों और न्यूज चैनल्स की ओर से जारी एग्जिट पोल में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। एग्जिट पोल के आंकड़ों को लेकर सत्ता के कुछ नेताओं का दावा है कि ये एग्जिट पोल एग्जैक्ट पोल साबित होगा, वहीं कुछ नेताओं का दावा है कि 4 जून को रिजल्ट आने के बाद एनडीए की सीटें और बढ़ेगी।

वहीं, दूसरी तरफ विपक्ष के नेताओं ने दावा किया है कि एग्जिट पोल के आंकड़े गलत साबित होंगे और इंडिया गठबंधन 295 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाएगी।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close