महापौर रामशरण यादव की सीएम से चर्चा, बिल्डर प्रत्येक मकान के सामने लगाए पेड़,वाटर हार्वेस्टिंग की तर्ज पर नियम लागू करे रेरा

बिलासपुर। शहर में ऊंचे मकान और घटती हरियाली को लेकर बिलासपुर महापौर रामशरण यादव ने चिंता जताई है। उन्होने कोनी स्थित अरपा नदी के किनारे पौधा लगाते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से वर्चूअल चर्चा के दौरान कहा कि बिलासपुर सहित पूरे प्रदेश में रेरा (छत्तीसगढ़ रियल स्टेट रेग्युलेटरी अथॉरटी) के अंतर्गत पंजीयन कराकर मकान बनाने वाले बिल्डरो को प्रत्येक मकान के साथ ही एक पौध लगाना अनिवर्य करें।

महापौर रामशरण याद़व ने कहा कि जिस तरह मकान में वाटर हार्वेस्टिंग कराना जरूरी है। उसी तरह मकान बनाकर बेचने वाले बिल्डरों के लिए रेरा के अंतर्गत ये निमय बानने की आवश्यकता है। तकि शहर में विकसित होने वाले प्रत्येक कॉलोनी में हरियाल हो और पर्यावरण बेहतर हो सकें, साथ ही शहर ग्रीन सिटी बने। बिलासपुर सहित प्रदेशभर में रेरा के अंतर्गत दर्जनो बिल्डर पंजीकृत है। ये साल में दर्जनो कॉलोनियों को विकसीत करते है। यदि रेरा के तहत बिल्डर को कमान के साथ पेड़ लगाना अनिवार्य कर दिया जाए तो साल में ही सैकड़ो पौधे वृक्ष बन सकते है। महापौर रामशरण यादव के इस सुझाव की मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने सराहना करते हुए इस संबध में काम करने का आश्वासन दिया है। महापौर रामशरण यादव ने बताया कि शहर में नगर निगम द्बारा पौध-रोपण और हरियाली के लिए प्रयास किया जा रहा है। तकि गर्मी के दिनों में तापमान संतुलित बना रहें, साथ ही शहर में हरियाली के साथ ही सुंदरता बनी रहें।

मेयर ने अरपा नदी किनारे आम का पेड़ लगाया..

कोनी के पास अरपा नदी किनारे रविवार को वन विभाग ने पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। जहाँ महापौर रामशरण यादव ने आम का पौधा लगाया। इस दौरान वर्चूअल रूप से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर सहित अन्य मंत्री और नेता भी जुड़े रहें। इस अवसर पर सांसद अरुण साव, बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय, तखतपुर विधायक रश्मि सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रमोद नायक, संभाग आयुक्त डॉ. संजय अलंग, कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर समेत कांग्रेस पार्षद राजेश शुक्ला, मनीष गढेवाल, श्याम भाई पटेल, सुरेश टंडन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *