इन राज्यों में फिर तबाही मचा सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

दिल्ली।Weather Update India: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में आई मूसलाधार बारिश के कारण जहां एक ओर राजस्थान के तीन जिलों में बाढ़ (Flood) के हालात पैदा कर दिए हैं. वहीं मध्य प्रदेश में हुई भारी बारिश ने जन-जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. फिलहाल भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने अगले दो दिनों के लिए पश्‍चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान और उत्तरी गुजरात में तेज बारिश (Heavy Rain) होने की सम्‍भावना जताई है.

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने पश्‍चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान और उत्‍तरी गुजरात में 200 मिली मीटर बारिश की आशंका जताई है. अधिकारियों ने इतनी ज्यादा बारिश होने के कारण निचले इलाकों में रहने वालों को सतर्क रहने को कहा है. इसके अलावा अधिकारियों ने इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

ओडिशा में बाढ़ की स्थिति में सुधार

मौसम विभाग के अनुसार कहा गया है कि ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश में आई कमी के कारण अब बाढ़ की स्थिति में सुधार हो रहा है. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि अगले चार दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है.

जालोर में बारिश के कारण छात्रों के लिए स्कूल बंद

वहीं भारी बारिश की मार झेल रहे राजस्थान के जालोर में सभी स्कूलों को आज बंद करने के आदेश दिए गए हैं. आदेशानुसार स्कूलों में अवकाश सिर्फ छात्रों के लिए दिए गए हैं. वहीं टीचिंग स्टाफ को स्कूलों में मौजूद रहना होगा. मौसम विभाग ने आज पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है.

पूर्वोत्तर राज्यों में होगी भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने आज के लिए गुजरात (Gujrat), कच्छ में भारी बारिश के साथ ही ओडिशा के कटक,  क्योंझर और मयूरभंज जिले में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. फिलहाल इसी बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार जताए हैं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *