कारोबार

Milk Price Hike- अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद इस दिग्गज दूध कंपनी ने भी बढ़ाये दाम

Milk Price Hike- अभी सुबह-सुबह Amul दूध के रेट बढ़ने और टोल प्लाजा टैक्स बढ़ने का झटका मिला ही था कि अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम में इजाफा कर दिया है. मदर डेयरी ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इससे पहले अमूल ने भी अपने दूध के रेट्स में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है. दूध के ये नए रेट्स आज यानि 3 जून से लागू हो गए हैं.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Milk Price Hike-  Amul ने जब अपने दूध के दामों में इजाफा किया था तभी आशंका थी कि मदर डेयरी भी कीमतों में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है. इससे पहले दिसंबर 2022 में मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. हालांकि पिछले साल कंपनियों ने फिलहाल कीमतों में बढ़ोतरी से इनकार किया था.

Milk Price Hike- कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की. पिछले 15 महीनों में इनपुट कॉस्ट बढ़ने के चलते कंपनी ने दाम बढ़ाए हैं. मदर डेयरी ने सभी तरह के दूध पर कीमतों में बढ़ोतरी की है. नई कीमतें आज से यानी सोमवार, 3 जून से लागू हो गई हैं. इससे पहले रविवार को अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. इन दोनों दिग्गज डेयरी कंपनियों ने लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद जून में दूध की कीमतों को बढ़ाया है.

Milk Price Hike- नई कीमत के मुताबिक अमूल गोल्ड 500 एमएल की कीमत 32 रुपए से बढ़कर 33 रुपए हो गई है. अमूल गोल्ड एक लीटर की कीमत 66 रुपए हो गई है. पहले इसकी कीमत 64 रुपए प्रति लीटर थी. इसी तरह अमूल ताजा 500 एमएल की कीमत 26 से बढ़कर 27 रुपए हो गई है. अमूल शक्ति 500 एमएल की कीमत 29 रुपए से बढ़कर 30 रुपए हो गई है. अमूल ताजा छोटे पाउच को छोड़कर सभी के दाम दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं.

3 साल में 10 रुपये महंगा हुआ दूध

अमूल दूध की कीमतों में आखिरी बार वृद्धि 3 फरवरी 2023 को की गई थी. उस समय एक लीटर अमूल गोल्ड दूध 64 रुपये बिक रहा था. वहीं, जून 2021 में फुल क्रीम दूध की कीमत 56 रुपये प्रति लीटर थी. यदि जून 2021 से कीमतों पर नजर डालें तो जून 2024 तक तीन साल में दूध के दाम 10 रुपये बढ़ गए हैं. अमूल के साथ-साथ देश की अन्य बड़ी दूध कंपनियों जैसे मदर डेयरी, गोवेर्धन और नंदिनी ने भी दूध की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की है. सांख्यिकी मंत्रालय, के अनुसार, फरवरी 2021 से फरवरी 2023 के बीच दूध और दूध से बनाने वाले अन्य उत्पादों की कीमतों में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close