इंडिया वाल

Milk: नए साल से पहले महंगाई का झटका, इस कंपनी ने बढ़ाए दूध के दाम

दाम बढ़ाने का यह इस साल पांचवां मौका है

Milk Price: दूग्ध विक्रेता मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर इलाके में अपने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है. नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी. दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की प्रमुख दुग्ध विक्रेता मदर डेयरी की तरफ से दूध के दाम बढ़ाने का यह इस साल पांचवां मौका है. मदर डेयरी दिल्ली एवं आसपास के इलाकों में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है.

कंपनी ने क्या कहा?
मदर डेयरी ने कहा, फुल क्रीम दूध का दाम अब 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है जबकि टोंड दूध की संशोधित कीमत 53 रुपये प्रति लीटर होगी. वहीं डबल टोंड दूध के दाम रुपये बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

हालांकि, कंपनी ने गाय के दूध की थैली एवं टोकन से खरीदे जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं. मदर डेयरी ने इस कीमत वृद्धि के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों से की जाने वाली खरीद की लागत बढ़ने को जिम्मेदार बताया है. कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल दूध की खरीद लागत करीब 24 प्रतिशत तक बढ़ गई है.

Milk Price: कंपनी ने कहा, दुग्ध उद्योग के लिए यह एक अप्रत्याशित साल रहा है. हमें त्योहारों के बाद भी उपभोक्ताओँ और संस्थानों दोनों से ही मांग में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं कच्चे दूध की खरीद दिवाली के बाद भी तेजी नहीं पकड़ पाई है. मदर डेयरी उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमतों का लगभग 75-80 प्रतिशत दूध उत्पादकों को देती है. कंपनी ने इस साल कई बार दूध के दाम बढ़ाए हैं. पिछली बार बढ़ोतरी 21 नवंबर को हुई थी, जब उसने दिल्ली-एनसीआर के बाजार में फुल क्रीम दूध की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

PGT Recruitment 2021-हरियाणा में शिक्षकों के पदों पर बंपर वैकेंसी,आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ी

Milk Price: इससे पहले, मदर डेयरी ने अक्टूबर में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. मार्च और अगस्त में भी सभी वैरिएंट के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS