मेरा बिलासपुर

खनिज विभाग ने चलाया अभियान…देर रात्रि 4 हाइवा समेत 5 वाहन खनिज के साथ बरामद..आधा दर्जन से अधिक जगह पहुंची टीम

बिलासपुर–करही कछार में देर रात्रि रेत के अवैध उत्खनन के मद्देनजर खनिज विभाग की टीम ने बीती रात खनिज माफियों के खिलाफ अभियान चलाया। टीम ने रात्रि 10 से सुबह 6 बजे के संभावित ठिकानों पर धावा बोला। इस दौरान खनिज टीम ने रेत, चूना पत्थर और मिट्टी की अवैध परिवहन करते 4 हाइवा समेत कुल 6 वाहनों को धर दबोचा है। सभी के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई किया जाना बताया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

खनिज अधिकारी डॉ.डीके मिश्रा ने बताया कि कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर रात्रिकालीन गश्त अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में खनिज अधिकारी रमाकांत सोनी और अन्य स्टाफ के साथ टीम ने 30 मई की रात्रि 10 से सुबह 6 बजे के बीच ग्राम लोधीपारा,कोनी,सेंदरी, कछार,लोफंदी,मंगला,जुबरीपारा, लोखंडी,निरतू, घुटकू लमेर,दयालबंद,मस्तूरी क्षेत्र मे संभावित स्थानों और रेत खदानों पर धावा बोला। इस दौरान टीम ने खनिज परिवहन करते वाहनों से पूछताछ कर उचित कार्रवाई को अंजाम दिया है।

डॉ,मिश्रा ने बताया कि खनिज अधिकारी के साथ टीम ने लमेर में 1 ट्रेक्टर को खनिज परिवहन करते पकड़ा।  गया। पूछताछ के दौरान उचित दस्तावेज पेश नहीं किया गया। रेत के साथ ट्रैक्टर को कोनी पुलिस के हवाले किया गया है। इसके अलावा खनिज टीम ने दयालबंद-मस्तूरी क्षेत्र में 4 हाईवा जब्त किया है।

कार्रवाई के दौरान एक हाइवा चालक ने बताया कि अकलतरा से चूना पत्थर का अवैध परिवहन कर रहा है। पूछताछ के दौरान तीन हाइवा चालकों ने जानकारी दिया कि चंगोरी बलौदाबाजार-भाटापारा के अलावा तनौद जांजगीर-चांपा और अमलडिहा मस्तूरी से रेत का अवैध परिवहन कर रहा है। चारो हाइवा को खनिज जांच चौकी लांवर मस्तूरी के हवाले किया गया है।

  बरामद सभी गाड़ियों और वाहन मालिकों के खिलाफ छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। अवैध परिवहन और खनिज उत्खनन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा।

                   

Back to top button
close