खनिज टीम की ताबड़तोड़ कार्रवाई…कुल 22 वाहन थानों के हवाले…1 मामले में विभाग ने लगाया 1 लाख 60 हजार का जुर्माना

BHASKAR MISHRA

बिलासपुर— खनिज विभाग की खनिज माफियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में खनिज विभाग की टीम ने पिछले एक सप्ताह में खनिजों के अवैध उत्खनन और परिवहन के 22 मामले दर्ज किए हैं। टीम ने अलग अलग थाना क्षेत्रों में 7 हाईवा 14 ट्रैक्टर और एक जेसीबी जब्त कर अलग अलग थाना क्षेत्रों के हवाले किया है।

खनिज अधिकारी डॉ.दिनेश मिश्रा ने जानकारी दिया कि खनिज विभाग की टीम ने खनिज अधिकारी अनिल साहू निरीक्षक राहुल गुलाटी की अगुवाई में खनिज माफियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। पिछले एक सप्ताह के अन्दर टीम ने खनिजों के अवैध उत्खनन और परिवहन मामले में 22 से अधिक वाहनों को पकड़ा है। वाहन मालिकों के खिलाफ खनिज अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध भी दर्ज किया है।

डॉ.मिश्रा ने बताया कि खनिज टीम ने अलग अलग समय में शिकायत के बाद मस्तुरी, अमलडीहा, उदईबंद, दोमुहानी, कछार, लारीपारा और कोनी क्षेत्रों में धावा बोला है। इस दौरान अवैध खनिज उत्खनन, परिवहन के कुल 16 मामले दर्ज किए हैं। इसमें चूनापत्थर परिवहन के एक, अवैध रेत उत्खनन,  परिवहन के 14 प्रकरणों पर कार्यवाही को अंजाम दिया गया है। 2 हाईवा और 13 ट्रेक्टरों को जब्त कर थाना पचपेड़ी और खनिज जांच नाका लावर के हवाले किया है।

ग्राम भरनी क्षेत्र में अवैध मिट्टी, मुरूम उत्खनन के मामले में एक जेसीबी को जब्त कर थाना सकरी के हवाले किया गया है। करमागुड़ी  स्थित पीडब्ल्यूडी रोड निर्माण कार्य में उपयोग किये जाने वाले खनिजों के संबंध में शिकायत के बाद ठेकेदार को खनिजों की वैधता को लेकर नोटिस जारी किया गया है। बाराद्वार निवासी ठेकेदार संजय कुमार केडिया को वैधता प्रमाणित पेश करने को कहा गया है।

 खनिज अधिकारी ने जानकारी दिया कि कोटा,बेलगहना और तखतपुर राजस्व टीम ने रेत का अवैध परिवहन कर रहे 6 प्रकरणों में 1 ट्रेक्टर और 5 हाईवा जब्त किया है। सभी वाहनों को कोटा, तखतपुर और बेलगहना पुलिस के हवाले किया गया है।

  इस तरह एक सप्ताह में अवैध उत्खनन और परिवहन के कुल 22 प्रकरण दर्ज किए गये हैं। एक प्रकरण का निराकरण कर 160400 रूपए जुर्माना वसूल किया गया है।

TAGGED: , , , ,
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close