इंडिया वाल

Mint face pack: पुदीना आपकी स्किन को भी निखार सकता है,त्वचा के लिए ऐसे करें इसका इस्तेमाल,जाने तरीका

Mint face pack/गर्मियों मे मिंट यानी पुदीना फ्रेशनेस पाने के लिए तो लोग कई तरह से डिशेज और ड्रिंक्स में यूज करते ही हैं. इसके साथ में ये आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. दरअसल गर्मियों में स्किन पर रैशेज, लालिमा, पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं और पुदीना में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स व कूलिंग प्रॉपर्टीज त्वचा को हील करने के साथ ही इन स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Mint face pack/गर्मियों में पुदीना ज्यादातर घरों की सब्जी की डलिया में आसानी से मिल जाता है. इसका इस्तेमाल आप न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, बल्कि ये आपकी त्वचा को फ्रेश रखने के साथ कई स्किन प्रॉब्लम से राहत दिला सकता है. तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे करें पुदीना का स्किन पर इस्तेमाल.

पुदीना का बनाएं फेस पैक

Mint face pack/आपकी त्वचा पर धूप की वजह से टैनिंग और रैशेज हो गए हैं या फिर घमोरियां और दाने निकल आए हैं तो पुदीना, दही और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक काफी फायदेमंद रहेगा. इसके लिए 15 से 20 पुदीना की पत्तियां लेकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें. इसमें दही और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक तैयार करें और चेहरे से लेकर गर्दन तक अप्लाई करें. सूखने के बाद पानी से साफ कर लें. ये फेस पैक स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के साथ त्वचा को मुलायम भी बनाएगा और नेचुरल ग्लो मिलेगा.

पुदीना का स्क्रब हटाएगा डेड सेल्स और स्किन केपोर्स की गंदगी

Mint face pack/गर्मियों में पसीने की वजह से पोर्स में गंदगी जमा हो जाती है, जिसकी वजह से पिंपल्स होने लगते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है. इसलिए पुदीना, ओट्स और खीरे का स्क्रब स्किन पर अप्लाई करें. इसके लिए ओट्स को भिगोकर छोड़ दें और फिर पुदीना व खीरा का रस निकाल लें. ओट्स को पानी से निकालकर हल्का मसलें, इसमें पुदीना और खीरा का रस मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए स्क्रबिंग करें.

पिंपल्स को हाटएगा पुदीना का ये फेस पैक

Mint face pack/गर्मी की वजह से अगर चेहरे पर पिंपल्स हो गए हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए ब्लेंडर में पुदीना की पत्तियां, एक चम्मच शहद, चंदन पाउडर और कुछ बूंद नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें. जब ये पैक करीब 80 से 85 प्रतिशत सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा साफ करके मॉइश्चराइजर लगा लें.

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close