पंडरीपानी में भगवान गणेश जी की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए कुनकुरी विधायक यूडी मिंज, पंडरीपानी में रंगमंच बनाने की घोषणा

जशपुर । कुनकुरी के ग्राम पंडरीपानी में भगवान गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा में संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यूडी मिंज सीधे रायपुर से पहुँच कर शामिल हुए। अखण्ड कीर्तन में भी जमकर झूमे ……. ।उन्होंने ग्रामवासियों का आभार व्यक्त करते हुए रंगमंच की देने की घोषणा की ।
     मूर्ति खण्डित होने की घटना के दिन ही संसदीय सचिव ने ग्राम में ही घोषणा की कि इस मंदिर के निर्माण में जो भी खर्चा आएगा, वह मेरे द्वारा दिया जाएगा । अतः मंदिर का भव्य निर्माण पुनः कराया जाए । विधायक की बात पर अमल करते हुए प्रकाश मिश्रा के द्वारा गणेश मंदिर का पुनः निर्माण कराया गया ।
               इस अवसर पर कुनकुरी के विधायक एवं छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने कहा कि जशपुर जिला सामाजिक समरसता और धार्मिक सौहार्द के लिए जाना जाता हैं । जहाँ सभी धर्म के लोग एक दूसरे के परम्परा और रीति रिवाजों का आदर करते है ।ऐसे समय में हमें पूरे धैर्य और सोच समझ कर निर्णय करना चाहिए। आधी अधूरी सुनी हुई बातों में विश्वास कर कोई भी अप्रिय कदम न उठाएं। सर्वधर्म समभाव से ओतप्रोत हमारे जशपुर जिले में कतिपय लोग साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाडऩे की कोशिश में हैं। कई मामले ऐसे आते हैं लेकिन सत्पुरुषों की तपोस्थली जशपुर में ऊपरवाले की कृपा है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र भगवान अघोरेश्वर ,गहिरा गुरु ,बाबा मलंग शाह तपोस्थल है जिन्होंने इस क्षेत्र में शान्ति के लिए तप किया । कुनकुरी में एशिया का दूसरा बड़ा चर्च स्थापित है। सभी धर्मों के लोगों का जुड़ाव एक दूसरे से है। चाहे दीपावली हो, ईद हो ,छठ पूजा,क्रिसमस हो ,होली हो सभी एक दूसरे के त्योहार में शामिल होते हैं।क्षेत्रीय एवं आदिवासी परम्परा के तीज त्योहार सरहुल,कर्मा, जितिया, नवाखाई,  में साथ साथ झूमते गाते पूजा में सम्मिलित होते हैं।     

ज्ञात हो कि विगत दिनों कुनकुरी के ग्राम पँचायत रेमते के आश्रित ग्राम पंडरीपानी के गंझूटोली में भगवान गणेश जी की प्रतिमा तोड़ने आपसी सौहार्द बिगाड़ने कतिपय द्वारा कुत्सित प्रयास किया गया था।जिसकी सूचना मिलते ही संसदीय सचिव यू.डी मिंज तत्काल वहां पंहुचकर एसपी श्री विजय अग्रवाल को मामले कि सम्वेदनशीलता को लेकर अवगत कराया । जिसपर उन्होंने जांच कर डॉग स्क्वाड के माध्यम से आरोपी चमनुराम यादव को पकड़ कर जेल भेज दिया। मूर्ति खण्डित होने के दिन कई लोग इसे साम्प्रदयिक रंग देने का प्रयास कर रहे थे परंतु विधायक एव उनके सहयोगियों की सक्रियता से वे इसमें विफल रहे । मंदिर में भगवान गणेश की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा के दिन भी ऐसे लोग नदारद रहे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ब्यूरो चीफ जोहार छत्तीसगढ़ प्रकाश मिश्रा ने कहा मंदिर टूटने की घटना के बाद बहुत से नेता यहां आए राजनैतिक बातें की और चले गए मगर विधायक यू डी मिंज जी ने आकर न सिर्फ मंदिर निर्माण में लागत खर्च उठाने आग्रह किया बल्कि अन्य कार्यों में भी आगे रहे अपने व्यस्त कार्यक्रम को छोड़ रायपुर से कुनकुरी प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होने आए यही हमारे सच्चे जनप्रतिनिधि हैं यही सच्चे नेता हैं । जो सभी धर्म को साथ लेकर चल रहे हैं । कार्यक्रम का माइक संचालन संजय राव मोरे ने किया कार्यक्रम में मुख्यरूप से जिलाध्यक्ष मनोज सागर यादव ,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष एस.इलियास सरपंच रेमते, जनपद कुनकुरी उपाध्यक्ष जगदीश आपट ,जिला महामंत्री महेश त्रिपाठी ,अरूण शर्मा सहित कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन शामिल हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *