मध्यप्रदेश

Monsoon Forecast- प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव,आँधी बारिश का अलर्ट…

Monsoon Forecast-पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती संचरण तंत्र और हवा के रुख बदलने से मध्य प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव आ गया है। रविवार 12 मई को 16 जिलों में बादल छाने के साथ बारिश, आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं कहीं ओले भी गिर सकते है। सोमवार 13 मई को भी प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्से में गरज, चमक के साथ बारिश और हवाएं चलने की संभावना है। फिलहाल 14 मई तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। इस दौरान 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast-रविवार शाम बाद मौसम साफ रहने से आज सीकर में रात के तापमान में 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं सोमवार सुबह भी मौसम पूरी तरह साफ है। फिलहाल मौसम विशेषज्ञों की माने तो अब 15 मई से दोबारा गर्मी बढ़ने लगेगी।सीकर के कृषि अनुसंधान केंद्र फतेहपुर पर आज न्यूनतम तापमान 26.02 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि इससे पहले रविवार को यहां न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

Monsoon Forecast-जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार फिलहाल प्रदेश के मौसम में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर सक्रिय है। आगामी 24 घंटे इसका असर रहने वाला है। हालांकि इस दौरान सीकर में बारिश का कोई अलर्ट नहीं है। लेकिन बादलों की आवाजाही रहने की संभावना है।रायसेन, सीहोर, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, शाजापुर, आगर मालवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा, इंदौर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, विदिशा और देवास में ऑरेंज अलर्ट ।

Monsoon Forecast-भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, उज्जैन, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर जिलों में बारिश वज्रपात का येलो अलर्ट।

Monsoon Forecast-मैहर, रीवा, सीधी और उत्तरी शहडोल में बिजली के साथ ओलावृष्टि हो सकती है, और हवा 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। बड़वानी में बिजली के साथ मध्यम गरज और बारिश होगी और 50 किमी प्रति घंटे तक की हवा चलेगी।

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,13 मई को प्रदेश के सभी जिलों में मौसम बदला रहेगा। कहीं बादल रहेंगे तो कहीं आंधी के साथ बारिश होने के आसार है।14 मई को नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, सीहोर, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर, दमोह, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज और अनूपपुर में हल्की बारिश हो सकती है। 15 मई से सिस्टम के कमजोर होने से फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। तापमान में वृद्धि के साथ गर्मी का असर तेज हो सकता है।

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। इसी तरह उत्तरी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में भी एक चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ एक द्रोणिका भी संबद्ध है। वही मध्य प्रदेश से होकर असम तक भी एक द्रोणिका बनी हुई है।

इन मौसम प्रणालियों के असर से अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है और हवाओं का रुख भी दक्षिणी-पूर्वी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है, जिसके चलते प्रदेश में 14 मई तक कहीं-कहीं वर्षा होने के साथ ही ओलावृष्टि और बिजली गिरने चमकने की स्थिति बनी रहने का अनुमान है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close