हमार छ्त्तीसगढ़

Monsoon Forecast- सोमवार तक मानसून की दस्तक,कई इलाको में बदला मौसम

Monsoon Forecast/मध्यप्रदेश में आज लू, आंधी और बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर समेत 31 जिलों में आंधी, बारिश का ऑरेंज-यलो अलर्ट जारी किया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast/पिछले 3 दिन से कई शहरों में दोपहर में तेज गर्मी और शाम को आंधी-बारिश हो रही है। बुधवार को भोपाल में बूंदाबांदी हुई। इससे दिन का पारा 4.5 डिग्री तक लुढ़क गया। वहीं, निवाड़ी के पृथ्वीपुर और रीवा में पारा 45 डिग्री के पार रहा।

Monsoon Forecast- पश्चिमी विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से प्रदेश में आंधी और बारिश का दौर चल रहा है। वहीं, कुछ जिलों में गर्मी का असर भी है।ऐसा ही मौसम आगामी दिनों में भी बना रहेगा। उधर, मानसून लगातार अपनी गति से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में इसके समय पर मध्यप्रदेश पहुंचने की संभावना बनी हुई है।

Monsoon Forecast/मध्यप्रदेश में बुधवार को भी मौसम बदला रहा। इससे कई शहरों में टेम्प्रेचर काफी लुढ़क गया। भोपाल में दिन में हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे पारा 4.5 डिग्री लुढ़ककर 36.5 डिग्री पर आ गया। नर्मदापुरम में पारा 7.1 डिग्री लुढ़ककर 31.9 डिग्री पर आ गया। इंदौर, उज्जैन, बैतूल, गुना समेत अन्य जिलों में भी तापमान में गिरावट आई है।

Monsoon Forecast/कुछ शहरों में गर्मी का असर भी देखने को मिला। निवाड़ी के पृथ्वीपुर में लगातार तापमान 45 डिग्री के पार बना हुआ है। बुधवार को यहा 45.7 डिग्री रहा। रीवा में 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर-शिवपुरी में 44 डिग्री के पार तापमान रहा। नौगांव, सीधी, टीकमगढ़, खजुराहो, सिंगरौली और बिजावर में भी पारा 43 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ में रविवार-सोमवार तक मानसून के पहुंचने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद मौसम ने करवट ली। रायपुर, दुर्ग में जहां बादल छाए हुए हैं, वहीं मुंगेली और कोंडागांव में बारिश ने जमकर भिगोया। मुंगेली में प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। इसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं कुछ जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं कोंडागांव में भी पिछले एक घंटे से मूसलाधार पानी बरस रहा है। इस दौरान निर्माणाधीन प्राचीन राम मंदिर के गुंबद पर आकाशीय बिजली गिरी। इसका वीडियो भी सामने आया है। हालांकि बिजली गिरने से कोई नुकसान नहीं हुआ है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि, बस्तर में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है। अगले 3 दिनों में यह बस्तर पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पेंड्रा, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में हल्की से माध्यम बारिश होगी।

जिले में महीनेभर की तपिश और गर्मी के बाद गुरुवार को लोरमी इलाके में अचानक मौसम ने करवट ली और बारिश हो रही है। जून माह के दूसरे सप्ताह में हुई इस बारिश से तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि उमस परेशान कर रही है।

इलाके का तापमान 43 डिग्री से कम होकर 41 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। वहीं बारिश के चलते बिजली की आंख-मिचौली भी शुरू हो गई है। अघोषित बिजली कटौती से लोग पिछले एक माह से परेशान हैं। इस वर्ष गर्मी ने जिले में सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। मुंगेली जिले का तापमान नौतपा में 47.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जो कि प्रदेश में सबसे गर्म था

कोंडागांव में हो रही पिछले एक घंटे से बारिश का दौरा जारी है। इस दौरान जिले के प्राचीन राम मंदिर के गुंबद पर आकाशीय बिजली गिरी। लोग इसे आस्था से जोड़कर देख रहे हैं। जन सहयोग से इस मंदिर का पुर्ननिर्माण 2 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है।मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकतम तापमान में अगले 5 दिनों तक कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं। इस दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी होगी, जिससे तेज धूप और गर्मी से ज्यादा राहत मिलेगी।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close