Monsoon Forecast: प्रदेश में इस दिन तक दस्तक देगा मानसून, कई हिस्सों में होगी बारिश

Shri Mi

Monsoon Forecast,MP Weather: इन दिनों तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी अपने तेवर दिखा रहे हैं। दिन का तापमान बढ़ने से लोगों को भीषण गर्मा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार इस बार समय से पहले मानसून के आने की संभावना जताई जा रही है, जिससे आम लोगों को इस भीषण गर्मा से राहत मिलेगी, जिसके चलते बारिश और तेज हवाओं का असर देखने को मिलेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast,MP Weather।मौसम विभाग के अनुसार इस बार मध्यप्रदेश में मानसून 18 जून के आस-पास अपनी दस्तक देगा। तो वहीं इंदौर में मानसून की एंट्री 20 जून तक होगी। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से भोपाल, उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर चंबल संभाग में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

Monsoon Forecast,MP Weather।106 फीसदी तक बारिश होने का संभावना है। वहीं जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में कम बारिश की आशंका है। प्रदेश में एवरेज रेन फॉल 100% रहने के आसार हैं। फिलहाल मध्य प्रदेश में तेज गर्मी का दौर रहेगा और आने वाले 5 दिन प्रदेश के कई हिस्सों में हीटवेव का अलर्ट भी है।

Rajasthan Weather ।पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते दौसा जिले में हुई हल्की बारिश से लोगों को गर्मी व हीटवेव से राहत मिली थी, लेकिन अब मौसम पूरी तरह साफ होने से एक बार गर्मी ने प्रचंड रूप ले लिया है। गुरूवार को जिले में सूरज की तपिश ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया। तेज धूप व लू के कारण दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा तो वहीं वाहनों की आवाजाही भी बेहद कम देखी गई।

Rajasthan Weather।जिले में गुरूवार दोपहर 3 बजे अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया। यहां आगामी दिनों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है, साथ ही नौतपा में भी गर्मी व सूरज की तपिश लोगों को बेहाल कर सकती है। यहां गर्मी का असर शहरों से लेकर गांव-ढाणियों तक देखने को मिल रहा है कि लोग गर्मी से बचाव का जतन करते देखे जा रहे हैं।

वहीं जिले के पर्यटन स्थलों पर भी आवाजाही थम सी गई है। आभानेरी स्थित चांदबावडी के दीदार के लिए पर्यटक सुबह-शाम में ही पहुंचते देखे जा रहे हैं। धार्मिक नगरी मेहंदीपुर बालाजी में भी दोपहर के वक्त श्रद्धालुओं की आवाजाही कम हुई है। इसका असर व्यापार पर भी पड़ रहा है। ऐसे में फिलहाल गर्मी का रौद्र रूप पूरी तरह दिखाई दे रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close