Monsoon Forecast : एक्टिव होगा नया सिस्टम,तेज बारिश की चेतावनी, बिजली-आंधी का भी अलर्ट

Shri Mi

Monsoon Forecast।अलग अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के प्रभाव से आज बुधवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर एवं सागर संभाग के 21 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस दौरान कहीं कहीं ओले भी गिर सकते है और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है।17 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की भी संभावना बनी हुई है।

बुधवार को भी हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में बारिश ओलावृष्टि के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जगहों पर हवा की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे भी रह सकती है।

भोपाल संभाग, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, अनूपपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, इंदौर, देवास, आगर, मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

क्या कहता है मध्य प्रदेश का मौसम विभाग

वर्तमान में पश्चिमी विदर्भ पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मध्य महाराष्ट्र से लेकर केरल तक एक द्रोणिका बनी हुई है। । हवाओं का रुख भी दक्षिण-पूर्वी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है।

अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से हवाओं के साथ कुछ नमी आ रही है और प्रदेश में बादल छाने के साथ तेज हवा और बारिश की स्थिति बन रही है। कहीं कहीं ओलावृष्टि का भी असर देखने को मिल रहा है।

17 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की भी संभावना बनी हुई है।इसके असर से फिर मौसम बदलेगा और 17-18 मई को  ग्वालियर-चंबल संभाग में हीट वेव (गर्म हवाएं) के साथ भीषण गर्मी पड़ सकती है।

छत्तीसगढ़ में आज से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के मुताबिक सरगुजा, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में दिन के तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। बस्तर संभाग के जिलों में आज भी गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मंगलवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान डोंगरगढ़ में 43.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सोनहत में रहा। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव समेत 7 जिलों में दिन का पारा 40 डिग्री के पार रहा । बाकी अन्य जिलों में अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक आज बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर में बारिश के आसार हैं। वहीं, 15 मई को बीजापुर, सुकमा समेत बस्तर संभाग के सभी जिलों में गरज-चमक के साथ, अंधड़ चलने की संभावना है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close