इंडिया वाल

Monsoon Forecast: प्रचंड गर्मी का दौर जारी, ग्यारह शहरों पर पारा 45 डिग्री के पार

Monsoon Forecast: भोपाल। गर्मी और लू का प्रभाव मध्यप्रदेश में आज भी जारी रहा। इस बीच प्रदेश के ग्यारह शहर ऐसे रहे जहां दिन का पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया। राजधानी भोपाल में कल की तुलना में पारा में लगभग दो डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ, यहां दिन का पारा 45़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast।मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में रहा। इस दौरान अनेक स्थानों पर लू चलने से प्रचंड गर्मी रही, जिससे आमजीवन प्रभावित हो गया। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के ग्यारह शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। सागर और गुना प्रदेश के सबसे गर्म शहर रहे, जहां दिन का पारा 46़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मुरैना में नौतपा के दूसरे दिन आज तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक पर पहुंचने से आसमान से आग बरसने के साथ ही भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से लोगों का बुरा हाल है।

दोपहर बाद बाजारों की सड़कें सुनी पड़ी हुई हैं। वहीं, अति आवश्यक कार्य के लिये निकलने वाले लोग लू से बचने छाता और मुंह तथा सिर पर कपड़े लपेटने का सहारा ले रहे हैं। सुबह से ही गर्मी ने रुद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया था।

दोपहर बाद तो सूर्य देवता ने आग उगलना जैसे ही शुरू किया, तो लोगों में बेचैनी देखने को मिली ओर घरों में कैद होकर ऐसी ओर कूलरों का सहारा लेने को मजबूर हो गए। उधर गर्मी से राहत पाने के लिये लोग ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करते दिखाई दिए।आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी भीषण गर्मी और लू के चलते वाहनों के पहिये भी थम से गये हैं।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close