इंडिया वाल

Monsoon Forecast: बारिश से तापमान में गिरावट ,गर्मी से राहत मिलेगी

Monsoon Forecast, IMD Alert 2024।उत्तर भारत में भी इन दिनों भीषण गर्मी (Heatwave) ने जिंदगी की रफ्तार पर पूर्ण विराम लगा दिया है। बाइक पर चलना तो इतना मुश्किल हो गया कि गर्म लू के थपेड़े लठ की तरह पड़ रहे हैं। हालात का अंदाजा इसे ही लगा सकते हैं कि कई शहरों और इलाकों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है। इससे लोगों की जिंदगी पसीना-पसीना हो रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast, IMD Alert 2024।पूर्वोत्तर राज्यों में भी गर्मी ने जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है, जिससे हर कोई परेशान है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश होने से से थोड़ी तापमान में गिरावट होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। दूसरी ओर राहत की बात यह है कि मानसून (Monsoon) तेजी से आगे बढ़ रहा है, जो अगला सप्ताह केरल में दस्तक देगा। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने देश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Monsoon Forecast, IMD Alert 2024।आईएमडी के अनुसार, आगामी तीन दिन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पू्र्वांचल में आंधी के साथ तूफान और बारिश की उम्मीद जताई गई है। पश्चिमी यूपी में गर्म हवाओं (Heatwave) का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई गई है। 23 मई से लेकर अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

इसके अलावा बलिया, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर में महाराजगंज, बहराइच और बलरामपुर में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गी है। इसके अलावा यूपी से सटी राजधानी दिल्ली में गर्मी परेशान करती नजर आएगी।

दिल्ली में आज का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने के संकेत दिए गए हैं। न्यूनतम तापमान 32 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। दूसरी तरफ इस पूरे सप्ताह मौसम में तपीश बरकरार रहने की संभावना है। शुक्रवार 24 मई को तापमान 36 डिग्री, शनिवार को 39 डिग्री, रविवार को 37 डिग्री, सोमवार को 37 डिग्री, मंगलवार को 36 डिग्री रह सकता है।

जानिए कहां होगी जमकर बारिश?

आईएमडी के अनुसार, दक्षिणी कोंकण में रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में गरज के साथ बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। गुजरात और उत्तर-पश्चिम महाराष्ट्र पर एक चक्रवाती तूफान जैसी स्थिति बनने की संभावना जताई गई है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close