इंडिया वाल

Monsoon Forecast: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, IMD Alert जारी

Monsoon Forecast, Weather Update। देश में मौसम जल्द करवरट लेने वाला है। कई राज्यों में बारिश का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। चुनाव के सियासी गरमी के बीच मौसम लोगों को बड़ी राहत देने वाला है। मौसम विभाग (IMD Alert) के अनुसार 7 मई से 13 मई तक बारिश होने की संभावना है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast, Weather Update।बता दें देश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हुई है। एक तरफ जहां बदरा के बरसने से भीषण गर्मी से राहत मिली है, वहीं दूसरी ओर कुछ इलाकों में जान-माल का नुकसान हुआ है। अगर हम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो IMD ने आज मंगलवार को यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है।

Monsoon Forecast, Weather Update।भारतीय मौसम विभाग केंद्र आने वाले दिनों में उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं। साथ ही, गढ़वाल में पहाड़ी जिलों के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी। बुधवार को कुमाऊं की पहाड़ियों पर बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय की ओर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके कारण पूरे राज्य में 11 से 13 मई तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इससे राज्य के जंगलों में लगी आग की घटनाओं से राहत मिलने वाली है।

राजस्थान के कई इलाकों में लू चलने की चेतावनी

Monsoon Forecast, Weather Update।राजस्थान के कई इलाकों में तेज गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने की चेतावनी दी है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य में अगले 2-3 दिन अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और अधिकतम तापमान में 2-3 सेल्सियस बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

Monsoon Forecast, Weather Update।।इसके अनुसार 7 मई को जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस व 8-9 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़ में बारिश का अनुमान

छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में आज बारिश हुई, जिससे चिलचिलाती गर्मी से प्रदेशवासियों को काफी राहत मिली है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के कई हिस्सों में बुधवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है। विभाग ने प्रदेश में 3 घंटे के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

अगले तीन घंटों में बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर और सुकमा में बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने आज की बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगे।

कश्मीर में भी मौसम शुष्क रहने के आसार

जम्मू-कश्मीर से 11 मई तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। कश्मीर घाटी में आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा और यह सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा। श्रीनगर स्थित मौसम विभाग के निदेशक मुख्तार अहमद ने बताया कि रविवार से दिन और रात का तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा और सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में गर्मी का कोई असर नहीं होगा।

मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा और दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 10 मई तक कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं। 11 मई को कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 12 मई को कई स्थानों पर हल्की बारिश, हिमपात और कुछ स्थानों पर गरज के साथ गतिविधियां होंगी।

अगले दो-तीन दिन बिहार की राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली, हाजीपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, गया, नवादा, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और सीवान समेत कई जिलों में बारिश का अनुमान है.मौसम विभाग का कहना है कि 8-9 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. इसके साथ ही लू चलने की आशंका है.

देश के अन्य हिस्सों में अगले 2-3 दिन के मौसम की बात करें तो कई जगह बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे में झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close