आपणो राजस्थान

Monsoon Forecast: बदलेगा मौसम ,इन राज्यों में बारिश के आसार

Monsoon Forecast,WEATHER FORECAST/भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है, जिससे लोगों का खूब पसीना टपक रहा है। जम्मू से लेकर कन्याकुमार तक आसमान से आग बरस रही है, जिसके चलते कई महानगरों में तापमान में 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। हिमालयन हिस्सों में सुबह-सुबह बर्फबारी होने से दिनभर सर्द हवा जरूर महसूस की गई, लेकिन निचले इलाकों में गर्मी ने लोगों की सांस फुला दी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast,WEATHER FORECAST/राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में भी तापमान का स्तर काफी बढ़ने से लोगों गर्मी से काफी परेशान हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड के मैदानी हिस्सों में गर्मी ने जीना मुहाल कर रखा है। पूर्वोत्तर राज्यों में बादलों की आवाजाही से मौसम काफी बदला-बदला नजर आया।

Monsoon Forecast,WEATHER FORECAST/उत्तर भारत के कई राज्यों में जल्द ही मौसम का मिजाज करवट बदलने जा रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

प्रचंड गर्मी मचाएगी हाहाकार

Monsoon Forecast,WEATHER FORECAST/भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार में तापमान बढ़ने से भारी गर्मी झेलनी पड़ेगी, जिससे लोगों का पसीना निकलेगा।

Monsoon Forecast,WEATHER FORECAST/इसके अलावा ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और कर्नाटक के तमाम हिस्सों में गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा उत्तर भारत की बात करें तो एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज काफी बिगड़ेगा, जिससे लोगों लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

इन इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी

Monsoon Forecast,WEATHER FORECAST/आईएमडी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड और मणिपुर में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही मिजोरम, त्रिपुरा में आगामी सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही यहां आंधी तूफान भी आने की संभावना है।

अरुणाचल प्रदेश में दो दिन, असम, मेघालय में सात मई,नगालैंड मणिपुर और त्रिपुरा में पांच से 7 मई तक बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। दक्षिण के राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके अलावा माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना में आगामी 5 दिन तक मामूली बारिश लोगों की आफत बनेगी। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में 5 और 6 मई, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में 9-11 मई को हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में 7 से 11 मई यानी कि पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आगामी दो दिन प्रदेश में हीटवेव चल सकती है. इस दौरान तापमान 44 से 45 डिग्री तक पहुंच सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार, एक नया वेदर सिस्टम डेवलप हो रहा है, जो 8 मई से एक्टिव होगा. इसका असर राजस्थान में भी देखने को मिलेगा. राजस्थान के दक्षिण और पूर्वी हिस्सों में 9 मई से मौसम में बदलाव आएगा और यहां आंधी चलने के साथ कई जगह बादल छाएंगे. साथ ही हल्की बारिश भी हो सकती हे, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

राजस्थान में लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, तीन-चार दिन तक मौसम सामान्य रहने की संभावना है. इसके बाद बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिससे एक बार फिर मौसम में ठंडक महसूस हो सकती है. डॉक्टर्स का कहना है कि लोग लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. वहीं,  शरीर को हाइड्रेड करने के लिए पानी पीते रहें. इसके अलावा फल और हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें. 

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close