इंडिया वाल

Monsoon Forecast: बदलेगा मौसम का मिजाज,इन राज्यों में बारिश की संभावना

Monsoon Forecast।देशभर में मौसम (Weather Forecast) का मिजाज एक बार फिर से बहुत ही जल्दी बदलने वाला है। देश के कुछ राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी (Imd Alert Heatwave) के बीच राहत की खबर सामने आ रही है। बिहार ( Bihar Weather News) की बात करें तो इस समय भयंकर और प्रचड़ गर्मी ने लोगों को बेचैन कर रखा हुआ है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast।4 जून से बिहार के 12 जिलों में बारिश को लेकर संभावना जताई गई है। वहीं 17 जिलों में लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। मई महीने की शुरुआत राहत के साथ हुई है। दिल्ली यूपी समेत कुछ राज्यों में मई के महीने के पहले हफ्ते में गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है।

Monsoon Forecast।IMD के अनुसार मई की शुरुआती तीन दिन दिल्ली के लोगों को बहुत ही ज्यादा गर्मी नहीं झेलनी नहीं पड़ेगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं। देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी है।

Monsoon Forecast।मौसम विभाग की मानें तो 2 मई को महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड सहित देश के कई राज्यों में हीटवेव चलने की आशंका है। वहीं, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम में भारी बारिश देखने को मिल रही है।

तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश तथा पुडुचेरी में 6 मई तक तेज लू चल सकती है। इसके अलावा 4 मई तक आंध्र प्रदेश में भीषण लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

तमिलनाडु में 3 मई तक ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात और महाराष्ट्र में 5 मई को हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है। इसके अलावा 5 मई तक महाराष्ट्र, गुजरात में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में बारिश की भविष्वाणी

मौसम विभाग ने 6 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। इन राज्यों में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 3 मई तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है। 4 मई से 6 मई तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश भी देखी जा सकती है। आईएमडी के मुताबिक, 5 मई से 8 मई तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है।

मध्यप्रदेश में मई के महीने में 5 से 8 दिन हीट वेव यानी गर्म हवाएं चलेंगी। प्रदेश के पूर्वी हिस्से के अलावा ग्वालियर-चंबल में असर ज्यादा रहेगा। गुरुवार को भोपाल में तेज गर्मी पड़ी। इस वजह से सड़क का डामर भी पिघल गया। नरसिंहपुर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 41.8 डिग्री रहा। सीधी में 40 डिग्री, धार में 40.2 डिग्री, खंडवा में 40.5 डिग्री, खरगोन में 41 डिग्री दर्ज किया गया।

भोपाल में 37.8 डिग्री, इंदौर में 37.8 डिग्री, ग्वालियर में 36.5 डिग्री, जबलपुर में 37.7 डिग्री और उज्जैन में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक 10 से 17 मई के बीच और महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी पड़ सकती है। मई में प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश भी हो सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से ऐसा होगा।

इससे पहले, मई के पहले ही दिन प्रदेश के 9 शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 40 डिग्री के पार रहा। सबसे गर्म खरगोन रहा। यहां पारा 42.4 डिग्री तक पहुंच गया। IMD, भोपाल ने 3 और 4 मई को गर्म हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग की मानें तो ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और विदिशा जिलों में पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भी तेज गर्मी रहेगी। छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है।

भोपाल में पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी पारा इतना रह सकता है। बड़े शहरों में ग्वालियर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी। यहां पारा 47 डिग्री के बीच पहुंचने का अनुमान है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close