आपणो राजस्थान

Monsoon Forecast- कई राज्यों में बारिश के आसार, यलो अलर्ट जारी

Monsoon Forecast,Aaj ka Mausam/देश के कई राज्यों में धीरे-धीरे हीटवेव (Heatwave) का असर कम होने लगा है.  प्री मानसून (Pre Monsoon) बारिश से तापमान में कमी आने लगी है. मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश (Yellow Alert) हो सकती है. बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं. राजधानी दिल्ली में आज का न्‍यूनतम तापमान 31 और अधिकतम 43 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 
 
कई राज्यों में बारिश की संभावना
Monsoon Forecast,Aaj ka Mausam/राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)  और उत्तर प्रदेश में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरा है. अचानक मौसम बदलने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने दिल्ली में तीन दिन धूल भरी तूफानी हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है. इस दौरान कुछ इलाकों में लोगों को लू भी परेशान करेगी. इसके साथ ही दक्षिण राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है. केरल में 30 मई से मानसून शुरू हो चुका है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Monsoon Forecast,Aaj ka Mausam/मौसम विभाग के अनुसार राहत की बात यह है कि मॉनसून के बादल तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, जिसके कारण केरल के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. इस बार मॉनसून भी सामान्य समय से थोड़ा पहले भारत में प्रवेश कर गया है, जो अब पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है. इस बीच IMD ने देश के कई हिस्सों में बारिश और कुछ जगहों पर भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है.

Monsoon Forecast,Aaj ka Mausam/इस बार गर्मी ने भारत के कई राज्यों में अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया. मध्य प्रदेश में इस बार तापमान 50 डिग्री के पार चला गया. हालांकि अब इस भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है. IMD ने मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. बुधवार यानी 5 जून को भी बादल छाए रहेंगे, शाम ढलने के साथ ही मौसम में बदलाव आएगा.  IMD ने 15 जून तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने का अनुमान जताया है. 

Monsoon Forecast,Aaj ka Mausam/राजस्थान में दो दिन से तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। मंगलवार को जयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में तापमान में जहां बढ़ोतरी हुई, वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में पारा 1 से 1.8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया।

Monsoon Forecast,Aaj ka Mausam/मौसम विशेषज्ञों ने आज (बुधवार) भी राज्य में गर्मी तेज रहने और कल से मौसम में बदलाव होने की संभावना जताई है। जयपुर, बीकानेर के संभाग में गुरुवार से आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इसके अलावा आज दक्षिणी राजस्थान के झालावाड़, बारां के एरिया में दोपहर में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं आंधी चलने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है।

Monsoon Forecast,Aaj ka Mausam/पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस पिलानी में दर्ज हुआ, जो यहां के सामान्य तापमान से 4.6 डिग्री सेल्सियस ऊपर था। पिलानी, सीकर, जयपुर, दौसा समेत कई शहरों में दिन में तापमान बढ़ने के साथ गर्मी तेज रही। पूर्वी राजस्थान के जिलों में कल दोपहर में लू भी चली। अलवर, कोटा, धौलपुर, बारां, हनुमानगढ़, करौली, फतेहपुर, गंगानगर, चूरू में कल दिन का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ।

जयपुर में लू के थपेड़े, पारा 43 डिग्री से ऊपर
राजधानी जयपुर में कल दिन में तेज गर्मी रही। यहां दिन का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिन में लू चली, जिसका प्रभाव देर शाम तक रहा। आज सुबह से जयपुर में आसमान साफ है और सुबह 7 बजे से धूप तेज हो गई। जयपुर में आज अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने की संभावना है। गुरुवार यानी कल से मौसम में बदलाव हो सकता है। दोपहर बाद यहां आसमान में बादल छाने के साथ धूल भरी हवा चल सकती है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत में एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा, जिसका प्रभाव देर शाम से बीकानेर संभाग में देखने को मिल सकता है। बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू के एरिया में देर शाम को बादल छाने के साथ कहीं-कहीं धूल भरी हवा चल सकती है।

कल से बारिश की संभावना
6-7 जून को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर के साथ सीकर, झुंझुनूं, नागौर, जोधपुर के आसपास धूल भरी हवा चल सकती है। यहां दोपहर बाद 30-40KM की स्पीड से तेज हवाएं चलने के साथ आसमान में बादल छा सकते है और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तूफानी बारिश अथवा बूंदाबांदी हाे सकती है।

8 जून को इस सिस्टम का प्रभाव उत्तरी राजस्थान के साथ पूर्वी-दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, भरतपुर, अलवर, दौसा, जयपुर, प्रतापगढ़ और उनके आसपास के जिलों में देखने को मिल सकता है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close