इंडिया वाल

Monsoon Update 2024: इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Monsoon Update 2024।भारत के कई राज्यों भीषण गर्मी ने लोगों को रुलाकर रख दिया है, जिससे हर कोई परेशान है। राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में तापमान 42 से लेकर 45 डिग्री तक दर्ज किया गया, जिससे जनमानस का पसीना निकलता दिखा। वैसे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बादल जरूर छाए रहे, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

 

 

Monsoon Update 2024।उधर, मानसूनी बादल भी रॉकेट की रफ्तार की तरह भाग रहे हैं, जिसके चलते दक्षिण भारत के कई हिस्सों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ इलाकों में दोपहर आंधी के साथ बूंदाबांदी दर्ज की गई, जिससे तापमान काफी नीचे चला गया। पंजाब और हरियाणा में सुबह से तेज हवा भी चल रही है। इसके अलावा मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई स्थानों पर गर्म लू के थपेड़ों ने परेशानी पैदा कर दी। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

Monsoon Update 2024।आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में में इस चिलमिलाती और उमस वाली गर्मी काफी परेशान कर सती है। इसके साथ ही दिल्ली से सटे हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों गर्म लू के थपेड़े लोगों के सामने नहीं मुसीबत पैदा कर सकते हैं।

वहीं, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की चेतावनी जारी कर दी है।

 

 

Monsoon Update 2024।पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ भागों में गर्म हवाएं चलने की उम्मीद जताई गई है। आगामी 4 से 5 दिनों तक उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में हीटवेव की लहर जारी रहने की चेतावनी जारी कर दी है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मेघालय,उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मणिपुर और केरल में जमकर बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा तमिलनाडु और कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी की चेतावनी जारी कर दी है।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके सा ही त्रिपुरा तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की चेतावनी जारी कर दी है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close